[gtranslate]
world

बच्चे पैदा करने के लिए अब जरूरी नहीं मां की कोख

आज तक हम देखते आए हैं कि एक बच्चे का जन्म मां के गर्भ से होता है। लेकिन क्या कभी आपने ऐसी दुनिया की कल्पना की थी जहाँ बिना माँ के गर्भ के बच्चों को फैक्ट्री में बनाया जाएगा या कहें कि फैक्ट्री बच्चों को जन्म देने का साधन बन जाएगी।

 

दरअसल वैज्ञानिकों का दावा है कि आने वाले समय में यह काल्पनिक सी लगने वाली दुनिया वास्तविक दुनिया का रूप ले सकती है। इस बात का दावा बायोटेक्नोलॉजिस्ट और साइंस कम्युनिकेटर हाशम अल-घाइली ने किया है। उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर किया है जिसका शीर्षक है ‘Ectolife: दुनिया की पहली कृत्रिम गर्भ सुविधा’।

https://youtu.be/O2RIvJ1U7RE

वीडियो के द्वारा वैज्ञानिक ने बताया है कि बच्चे पैदा करने के लिए अब मां की कोख जरूरी नहीं होगी। बल्कि यह काम अब ‘बेबी पॉड’ करेगा, बच्चे के पूर्ण रूप से बनने की समय अवधि सामान्य ही होगी और जब नौ महीने में बच्चा पूर्ण रूप से बन जायेगा तो एक स्विच प्रेस करते ही बच्चे का जन्म हो सकेगा। बेबी पॉड लगाने का काम कंपनी द्वारा किया जाएगा जिसका नाम एक्टोलाइफ है। इस तकनीक द्वारा एक साल में 30 हजार बच्चे पैदा किये जा सकते हैं।

क्या है बेबी पॉड

 

बेबी पॉड वह मशीन है जिसमें बच्चे के बनने की प्रक्रिया पूरी होगी। कंपनी का दावा है कि इस आर्टिफिशियल कोख में बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे, जी प्रकार वे अपने मान के कोख में सुरक्षित रहते हैं। भ्रूण के खान-पान, से जुड़ी बीमारियों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस पॉड को एक स्क्रीन से जोड़ा गया है, जहां बच्चे के मां-बाप अपने बच्चे के बनने की प्रक्रिया लाइव देख सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक्टोलाइफ कंपनी की ओर से शुरू की जाने वाली कृत्रिम गर्भ सुविधा में माता – पिता के लिए अलग-अलग पैकेज होंगे, जो यह तय करेंगे कि उन्हें अपने बच्चे का चेहरा, रंग और लंबाई आदि कैसी चाहिए। इस पैकेज के में उन्हें 300 से ज्यादा जीन में से कोई एक चुनने की सुविधा मिलेगी। इनमें से नौ जीन को वह एडिट भी करके मनमाफिक बच्चा पा सकेंगे।

बेबी पॉड से क्या होगा लाभ

 

बेबी पॉड उन दम्पत्तियों के लिए के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगा जो किसी कारणवश बच्चे को जन्म देने में असक्षम हैं। तकनीक का इस्तेमाल उन देशों जनसंख्या को नियंत्रित किया जा सके।

You may also like

MERA DDDD DDD DD