[gtranslate]
world

क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी ’किसी भी क्षण मर सकते हैं’: डॉक्टर

जो भी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है उसे रूस मौत की सज़ा सुना देता है। राष्ट्रपति के खिलाफ बोलने वाले और बेहद खतरनाक जहर दिए जाने के बाद भी जिंदा बचे पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन एलेक्सी नवलनी की जेल में किसी भी समय मृत्यु हो सकती है। इसके साथ ही उनके डॉक्टर ने यह दावा किया है कि उनके दोनों गुर्दे खराब हो रहे हैं और किसी भी समय उनकी मौत हो सकती है। उनकी सेहत भी काफी तेजी से बिगड़ती जा रही है।

व्लादिमीर पुतिन की बढ़ सकती है मुश्किलें, नवलनी के समर्थन में सड़कों पर रूसी युवा

17 अप्रैल, शनिवार को चिकित्सक यारोस्लोव अशिखमिन ने कहा कि नवलनी के परिवार से मिलेे जांच परिणाम यह दर्शाते हैं कि क्रेमलिन के 44 वर्ष के आलोचक के शरीर में पोटैशियम का स्तर अधिक बढ़ गया है। जिसके कारण कभी भी उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है। क्रिएटिनिन का स्तर काफी बढ़ रहा है और जो इशारा है उसके मुताबिक उनके गुर्दे काफी खराब हो रहे हैं। साथ ही फेसबुक पर भी उन्होंने अपने एक पोस्ट में लिखा, ‘हमारा मरीज किसी भी वक़्त दम तोड़ सकता है।’

रूस में व्लादिमीर पुतिन के घोर आलोचक एलेक्सी नवलनी को भ्रष्ट्रचार मामले में हो सकती है सजा

नवलनी के समर्थक ‘अलायंस ऑफ डॉक्टर्स’ संघ की प्रमुख अनास्तासिया वासिलयेवा की ओर से ट्वीट किया गया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘तत्काल कदम उठाए जाने की जरूरत है।’ राष्ट्रपति पुतिन के आलोचक नवलनी के निजी चिकित्सकों को उनसे जेल में मिलने की अनुमति नहीं मिली है।

रुस में विपक्षी नेता नवलनी की गिरफ्तारी के विरोध में सड़कों पर उतरी जनता

नवलनी की पीठ में काफी दर्द और पैरों में संवेदनशून्यता होने के पश्चात भी उनके चिकित्सकों को उनसे मिलने की परमिशन नहीं दी गई। इसी बात का विरोध करते हुए नवलनी द्वारा भूख हड़ताल शुरू की गई। तो वहीं इस पर रूस की सरकारी जेल सेवा का कहना है कि नवलनी को सभी चिकित्सक मदद दी जा रही है।

जानें, किस मामले में गिरफ्तार हुए व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक और रूस में विपक्ष के सबसे बड़े नेता एलेक्सेई नवलनी

रूस के सबसे बड़े दुश्मन नवलनी ने यह दावा किया था कि उन्हें मारने के लिए पहले खतरनाक जहर नर्व एजेंट दिया गया था। इसी कारण से वह विमान में ही गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। उन्होंने अपने पर हुए हमले का जिम्मेदार क्रेमलिन को ठहराया था।

विपक्षी नेता को अंडरवियर के जरिये जहर देकर मारना चाहती थी रूसी खुफिया  एजेंसी 

 

रूस: अलेक्सी नावलनी को तीन साल की सजा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिहाई की उठी मांग

You may also like

MERA DDDD DDD DD