[gtranslate]
world

जानें, किस मामले में गिरफ्तार हुए व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक और रूस में विपक्ष के सबसे बड़े नेता एलेक्सेई नवलनी

रुस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक और विपक्ष के सबसे बड़े नेता एलेक्सेई नवलनी को मॉस्को एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया है। नवलनी पिछले कई महीनों से जर्मन की राजधानी बर्लिन में अपना इलाज करवा रहे थे। उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि उनकी प्रवक्ता कीरा पारमिश ने की। नवलनी को पिछली गर्मियों में अंडरवियर के जरिये जहर दिया गया था। जिसके कारण वो काफी बीमार हो गए थे, और अपना इलाज बर्लिन में काफी महीनों करवा रहे थे। बर्लिन से आ रहे नवलनी का विमान पहले मॉस्को एयरपोर्ट पर उतरना था, लेकिन अंतिम वक्त पर अधिकारियों ने उसे मास्को के ही एक अन्य एयरपोर्ट पर उतारने के आदेश दिए। जिसके बाद नवलनी को गिरफ्तार कर लिया गया।

रॉयटर्स के साथ हुई बातचीत के दौरान नवलनी ने कहा कि वह डरने वाले नहीं हैं और उन्हें विश्वास नहीं था कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। चार नकाबपोश पुलिस अधिकारियों ने नवलनी से कहा कि वह औपचारिक रूप से रूस में प्रवेश करने से पहले मास्को के शेरेमेत्येवो हवाई अड्डे पर पासपोर्ट नियंत्रण में उनके साथ जाए। नवलनी अपनी पत्नी यूलिया को गाल पर चूमने के बाद पुलिस अधिकारियों के साथ चल दिए। हिरासत में लिए जाने से कुछ मिनट पहले नवलनी ने कहा था,  कि मैं डरने वाला नहीं हूं। मैं जानता हूं कि मैं सही हूं। मैं जानता हूं कि मेरे खिलाफ सभी आपराधिक मामले मनगढ़ंत हैं।

यह भी पढ़े:

यूरोपियन यूनियन के अधिकारियों को रूस में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी

https://thesundaypost.in/world/european-union-officials-will-not-be-allowed-to-enter-russia-russian-foreign-ministry/

विपक्षी नेता एलेक्सेई नवलनी को भ्रष्टाचार के मामले में रशियन कानून के तहत दोषी पाया गया था। लेकिन किन्ही कारणों से उन्हें सुनाई गई सजा को निलंबित कर दिया गया था। एलेक्सी को मास्को में एक सुनवाई के दौरान उपस्थित होने का आदेश दिया गया था। इस बात की जानकारी उनके वकील ने दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर वह मंगलवार (29 दिसंबर) सुबह मास्को में सुनवाई के दौरान नहीं आते तो उन्हें जेल में डाला जा सकता है। एलेक्सी नर्व एजेंट नोविचोक के साथ अपनी बीमारी के चलते जर्मन के बर्लिन में चारिट क्लिनिक में अपना इलाज करवा रहे थे।

क्या था मामला ?

वर्ष 2014 में ‘बाईयस रोसे केस’ अचानक सुर्खियों में आया था। पूरा मामला एक बड़ी रकम के गबन करने का था। दरअसल एलेक्सेई और उनके भाई ओलेग ने दो रूसी फर्म के साथ 2008 और 2012 में 500000 डालर का व्यापार किया था। दोनों फर्में में से एक का संबंध कॉस्मैटिक कंपनी ‘बाईयस रोसे’ से है। जब गबन के आरोपों की की जांच की गई तो एलेक्सी और उसके भाई पर राशि के कुछ हिस्सें को गबन करने की पुष्टि हुई। जिसके बाद दोनों भाइयों को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई थी। अपर्याप्त साक्ष्य न होने से एलेक्सी की सजा निलंबित कर दी गई थी। माना जा रहा है कि नवलनी को कथित तौर पर एक निलंबित जेल की सजा की शर्तों के उल्लंघन के मामले में साढ़े तीन सालों की जेल हो सकती है। इस कदम के बाद रूस मे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आलोचना की लहर उठने की संभावना है। यह मामला दुनिया के दूसरे देशों का भी ध्यान खींचने वाला है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD