[gtranslate]
world

1 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वाले मॉडल को म्यांमार की सेना ने किया गिरफ्तार

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ जनता का विद्रोह जारी है, तो वहीं प्रदर्शनकारी अनोखे तरीके ईजाद करके अपनी आवाज को दुनिया के हर हिस्से तक पहुंचाने के प्रयास में लगे हुए हैं। सेना लगातार हिंसक कार्रवाई से लोगों की आवाज दबाने में लगी है। लेकिन अब सेना का डर भी जनता को हरा नहीं पा रहा है। अभी तक लोग सारोंग क्रांति से लेकर कचरा स्ट्राइक से सेना के खिलाफ विरोध जता रहे थे। लेकिन अब जनता को देश के सेलिब्रिटी और कलाकारों का भी साथ मिल रहा है। लेकिन म्यांमार की सेना को ये रास नहीं आ रहा है। इसलिए म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों का समर्थन करने वाले  कलाकारों और अभिनेताओं पर भी सेना ने कार्रवाई तेज कर दी है। इसी बीच अब सेना ने देश की सबसे लोकप्रिय हस्तियों में से एक को गिरफ्तार भी किया है।

पेइंग टैखन नामक मॉडल व एक्टर को सेना के विरोध में ऑनलाइन रैलियां और प्रदर्शनों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पेइंग टैखन की बहन के मुताबिक, उन्हें गिरफ्तार करने के लिए 8 सैन्य ट्रक और लगभग 50 सैनिक यंगून आए थे।

म्यांमार में सेना के विरोध का नया चेहरा बनी ब्यूटी क्वीन, अनोखे तरीके अपना रहे प्रदर्शनकारी 

सेना द्वारा लोगों को गोलियों से छलनी कर दिया जा रहा है। इसके बाद भी लोग अदम्य साहस के साथ एक जुट होकर लड़ रहे हैं।  विरोध का चेहरा रही 16 साल की लड़की को भी सेना ने मौत की घाट उतार दिया। इसके बाद विरोध के बीच दूसरा चेहरा बनी एक नन ने भी सेना के सामने खड़े होकर कहा कि या तो कत्लेआम बंद करो या मुझे मार दो। लेकिन सेना का दिल नहीं पसीजा। अपनी इस निर्मम कार्रवाई के तहत अब देश की लोकप्रिय हस्ती को भी सेना ने हिरासत में लिया है।

म्यांमार सेना ने दिखाई ब्रिटेन में ताकत, जानें क्या है मामला

पेइंग टैखनम्यांमार और पड़ोसी देश थाईलैंड में एक लोकप्रिय सेलिब्रिटी हैं। सेना के विरोध के लिए वह इस वक्त रैलियों और अपने सोशल मीडिया पेजों पर सक्रिय हैं। हालांकि उनके फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट, जिन पर उनके एक मिलियन से भी अधिक अनुयायी हैं, दोनों को भी हटा दिया गया है।

पेइंग टैखन ने अपने करियर की शुरुआत 2014 में एक रनवे मॉडल के रूप में की थी, और इसके तुरंत बाद उन्होंने टीवी विज्ञापनों और संगीत वीडियो में अभिनय करना शुरू किया। उन्होंने वर्ष 2017 में अपना पहला सिंगल एल्बम लॉन्च किया और उसी वर्ष, फिल्म “मिडनाइट ट्रैवलर” में अपनी पहली मुख्य भूमिका निभाई।

उन्होंने वर्ष 2019 में टीसी कैंडलर के “100 मोस्ट हैंडसम फेस”, वर्ष 2019 में “म्यांमार टाइम्स” के “टॉप 10 एक्टर्स” और 2018 में बजफीड के “23 स्टनिंग साउथ एशियन मेन दैट आर वेरी गॉर्जियस” जैसे नामों की सूची में स्थान हासिल किया है। वह कई ब्रांडों का प्रतिनिधित्व भी करते हैं, जिसमें पॉन्ड्स, ओप्पो, और मोबाइल ऑपरेटर टेलीनॉर और सनकिस्ट भी शामिल हैं।

म्यांमार में अब छिड़ सकता है गुरिल्ला युद्ध !

जब धीरे-धीरे उनकी लोकप्रियता बढ़ी तो वह थाईलैंड में विज्ञापन और टेलीविजन शो में भी दिखाई देने लगे और बाद में आसियान आर्थिक समुदाय के राजदूत की भूमिका भी निभाई। वह इतने लोकप्रिय हो गए थे कि सितंबर 2019 में उन्हें म्यांमार पर्यटन फेडरेशन द्वारा थाईलैंड में म्यांमार के पर्यटन राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन अब सेना की गिरफ्त में आने के बाद उनके करियर पर भी खतरा मंडराने लगा है।

असिस्टेंट एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स (AAPP) एक्टिविस्ट ग्रुप के अनुसार, 1 फरवरी को आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार से सत्ता छिन जाने के बाद से 600 से अधिक प्रदर्शनकारियों को मौत हो चुकी है।

सेना टीवी पर और राज्य द्वारा संचालित समाचार पत्रों में रोजाना सूचियों में लोकप्रिय लोगों के नाम और तस्वीरों को प्रकाशित करती रही है। सेना द्वारा 100 से अधिक की तलाश की जा रही है। 7 अप्रैल, बुधवार को लोकप्रिय सौंदर्य ब्लॉगर विन मिन थान को कथित तौर पर सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

म्यांमार में हवाई हमलों के बीच अब शुरू हुई Garbage स्ट्राइक 

You may also like

MERA DDDD DDD DD