[gtranslate]
sport

दूसरे टेस्ट में भी भारत का पलड़ा भारी 

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के  पुणे में खेल जा रहे दूसरे टेस्ट मैच  के चौथे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में नया कीर्तिमान रच दिया है । पहली पारी में भारतीय टीम ने कप्तान के दोहरे शतक की मदद से 601 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था । जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 275 रन पर सिमट गई। इसके बाद टेस्ट मैच के चौथे दिन विराट ने अफ़्रीकी  टीम को फॉलोऑन दिया है।

विराट कोहली बतौर कप्तान अपने 50वें टेस्ट में कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देकर कोहली ने इतिहास रच दिया। विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट इतिहास में फॉलोऑन देने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।  भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी भी ये कारनामा नहीं कर पाए हैं।

अफ्रीका की अग्नि परीक्षा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने सिर्फ एक बार पारी से जीत हासिल की है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी और 57 रन से जीत हासिल की थी, लेकिन उनको फॉलोऑन देने का मौका नहीं मिल पाया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। दोनों टीमों के बीच खेली जा रही ये सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। फिलहाल भारत इस चैंपियनशिप की अंकतालिका में नंबर एक पर काबिज है। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 326 रन की बढ़त मिली। चौथे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया है। अपनी दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 21 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 66  रन बना लिए हैं। डीन एल्गर (43 ) डुप्लेसी (5) बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD