[gtranslate]
world

जनता की आवाज दबा रही ईरानी सरकार !

मेहसाअमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ईरान में सरकार के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को सरकार लगातार दबाने की कोशिश कर रही है। ईरान सरकार की इस हरकत से आहत आयतुल्ला की भांजी फरीदा मोरादखानी का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह ईरान सरकार की आलोचना करते दिखाई दे रही है। वीडियो जारी होने के बाद फरीदा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने ईरान सरकार को हत्यारा बताते हुए विदेशी सरकारों से अनुरोध किया है कि वह ईरान के साथ सभी तरह के संबंध तोड़ दें।

अपनी वीडियो के जरिये वे दुनिया भर के लोगों से अपील कर रही हैं। वे अपनी वीडियो में कहती है कि दुनियाभर के आजाद बाशिंदों, हमारा साथ दो और अपनी सरकारों से कहो कि वह इस कातिलाना सरकार का समर्थन करना बंद करें। यह सरकार किसी भी धार्मिक सिद्धांत के प्रति वफादार नहीं है और किसी तरह के नियमों का पालन नहीं करती। बस अपनी ताकत के दम पर लोगों का मुंह बंद कराना जानती है। गौरतलब है कि फरीदा एक ऐसे परिवार से नाता रखती हैं, जिसका देश के इस्लामिक शासन की आलोचना करने का इतिहास है। इनके वीडियो को ईरान में व्यापक स्तर पर शेयर किया जा रहा है

 

यह भी पढ़ें : ईरान ने इराक पर दागी मिसाइल

 

फरीदा के भाई महमूद मोरादखानी के ट्वीट के अनुसार फरीदा को समन जारी किया गया था। जब वह प्रॉसिक्यूटर ऑफिस पहुंची तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। जिसके उपरांत फरीदा के भाई ने यूट्यूब पर फरीदा का एक और वीडियो अपलोड किया। जिसमें फ़रीदा ईरान में लोगों द्वारा किये जा रहे आंदोलन के दमन की निंदा करती नजर आ रही हैं। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय की निष्क्रियता की भी आलोचना कर रही हैं। फरीदा ने सरकार के इस दमन की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों की भी आलोचना की है। फरीदा ने दावा किया कि आजादी के इस संघर्ष में ईरान के लोगों को अकेला छोड़ दिया गया है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वीडियो कब रिकॉर्ड किया गया है ।

पेशे से फारीदा इंजीनियर है। इनके पिता देश के प्रमुख विपक्षी शख्सियत थे। जिन्होंने खामेनेई की बहन से शादी की थी। खामेनेई की बहन 1980 के दशक में अपने पति अली तेहरानी के साथ इराक जाकर बस गई थीं। फरीदा को मृत्युदंड के विरोध में उनकी मुहिम के लिए जाना जाता है। उन्हें इससे पहले इस साल जनवरी में हिरासत में लिया गया था।

 

यह भी पढ़ें : जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ चीन में भारी प्रदर्शन

You may also like

MERA DDDD DDD DD