[gtranslate]
world

दुनियाभर में पत्रकारों पर कहर जारी, कहीं हत्याएं हो रही तो कहीं मिल रही जेल 

दुनिया भर में लोक हित के लिए आवाज़ बुलन्द करने वाले पत्रकारों को सभी स्थानों पर बहुत जोखिम का सामना करना पड़ रहा है। पत्रकारों की असुरक्षा के मामले में सबसे ज़्यादा ख़तरनाक़ लैटिन अमेरिका और कैरीबियाई क्षेत्र रहे जहाँ साल 2019 में 22 पत्रकारों की हत्याएँ हुईं। इस तरह प्रेस के लिए ये सबसे ज़्यादा ख़तनाक़ स्थान रहे। उनके बाद एशिया-प्रशांत में 15 और अरब देशों में 10 पत्रकारों की हत्याएं हुईं।
अब हालिया दिनों से अफ़ग़ानिस्तान में कई पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनीतिक हस्तियों को निशाना बनाया जा रहा है। पत्रकारों की हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी क्रम में अब 1 जनवरी को पश्चिमी अफगानिस्तान में शुक्रवार को कुछ अज्ञात बन्दूक धारियों द्वारा एक प्रतिष्ठित पत्रकार को गोली मार दी गई थी। पिछले दो महीनों में यह पांचवें पत्रकार की हत्या थी। जो वहां के पत्रकारों के लिए डर का माहौल पैदा कर रहा है और अब दुनिया के कई देशों में भी पत्रकारों का यही हाल है।

अफगानिस्तान में महिला पत्रकार की गोली मारकर हत्या, ब्रिटेन की राजदूत एलिसन ब्लेक ने की निंदा

वियतनाम की अदालत ने 5 जनवरी, मंगलवार को तीन फ्रीलांस पत्रकारों को राज्य विरोधी प्रचार प्रसार करने का दोषी पाया। फाम ची डुंग सिटी में एक दिवसीय परीक्षण में फाम ची डुंग, न्गुयेन तुंग थू और ले हुउ मिन्ह तुआन को “राज्य का विरोध करने के उद्देश्य से सूचना, सामग्री, सामान फैलाने” के लिए दोषी ठहराया गया।
डंग ने 2014 में इंडिपेंडेंट जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ वियतनाम की स्थापना की थी, जिसमें शासन में बदलाव की मांग की गई थी। लेकिन देशद्रोह के आरोप में फाम ची डुंग  को 15 साल और थू और तुआन को 11 साल की जेल हुई। RFA के अध्यक्ष स्टीफन येट्स ने एक बयान में कहा, “थू और दो अन्य स्वतंत्र पत्रकारों की कठोर सजा बुनियादी स्वतंत्रता में एक गंभीर हमला है और वियतनाम के संविधान में निहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्ष में नहीं है।”

RFA ने कहा कि दो अन्य RFA वियतनामी योगदानकर्ता पहले से ही वियतनाम में जेल की सजा काट रहे थे Truong Duy Nhat, एक ब्लॉगर जिसे पिछले मार्च को 10 साल की सजा सुनाई गई थी, और Nguyen Van Hoa, एक वीडियोग्राफर जिसे नवंबर 2017 में सात साल की सजा सुनाई गई थी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD