[gtranslate]
Country Poltics

Twitter ने रविशंकर प्रसाद मामले में दिया DMCA के उल्लंघन का हवाला

dmca

Twitter ने 25 जून,शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून (DMCA) के उल्लंघन का हवाला देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट तकरीबन एक घंटे के लिए बंद कर दिया था। हालाँकि कल तक अकाउंट सस्पेंड करने की असली वजह सामने नहीं आई थी। पर अब मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर रहमान का गाना ‘मां तुझे सलाम’ साझा करने की वजह से ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के खिलाफ यह कार्रवाई की थी। 

क्या था पूरा मामला ?

DMCA नोटिस के अनुसार रविशंकर प्रसाद ने वर्ष 2017 में एक ट्वीट साझा किया था। जिसमें उन्होंने 1971 के युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए ए आर रहमान के गाने वाला एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में चल रहे गाने, ‘मां तुझे सलाम’, का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है।

Twitter को एक महीने बाद मिला नोटिस

लुमेन डेटाबेस (ट्विटर की साइट पर रोक लगाई जाने वाली सामग्री सहित अन्य का अध्ययन करने वाली एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना) के मुताबिक, डीएमसीए ने रवि शंकर द्वारा कॉपीराइट का उल्लंघन करने के संबंध में 24 मई 2021 को नोटिस भेजा था, जो 25 जून 2021 को ट्विटर को मिला। जिसके बाद ट्विटर ने इस पर एक्शन लिया।
DMCA

रविशंकर प्रसाद ने Twitter के इस कदम को आईटी नियमों का उल्लंघन बताया

इस पूरे मामले के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस कदम को आईटी(इट) नियमों का उल्लंघन बताते हुए अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी की आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि बिना नोटिस भेजे अकाउंट बंद करके माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नए आईटी नियमों का उल्लंघन किया है। हालांकि, Twitter ने आईटी मंत्री के खाते पर लगी रोक को हटा दिया है। लेकिन उस ट्वीट पर रोक अब भी जारी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD