[gtranslate]
world

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट ने बताया किस जानवर से कोरोना की उत्पत्ति हुई

कोरोना वायरस कहां और कैसे पैदा हुआ, इसका पता लगाने के लिए चीन का दौरा करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम के अनुसार यह वायरस चमगादड़ से अन्य जंतुओं के जरिए मनुष्यों में फैला होगा। प्रयोगशाला से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है। समाचार एजेंसी एपी को मिली जांच टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। हालांकि जांच रिपोर्ट में उम्मीद के अनुसार कई सवालों के जवाब नहीं मिले हैं। टीम ने प्रयोगशाला से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है।

रिपोर्ट को जारी किए जाने में लगातार देरी हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि कहीं चीनी पक्ष जांच के निष्कर्ष को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा, ताकि चीन पर कोविड-19 महामारी फैलने का दोष न मढ़ा जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह के अंत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी।

एपी को सोमवार को जेनेवा में स्थित डब्ल्यूएचओ सदस्य देश के राजनयिक की ओर से जांच टीम की रिपोर्ट मिली है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया गया है कि रिपोर्ट को जारी करने से पहले इसमें बदलाव किया जाएगा या नहीं। हालांकि, राजनयिक का कहना है कि यह रिपोर्ट का अंतिम संस्करण है। रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने वायरस के फैलने के चार सिनेरियो बताए हैं। उन्होंने रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला कि वायरस के चमगादड़ से दूसरे जानवर के माध्यम से मनुष्यों में फैला। उन्होंने कहा है कि चमगादड़ से मनुष्यों में सीधे वायरस के फैलने की संभावना बहुत कम है। इसके साथ ही “कोल्ड-चेन” फूड प्रोडेक्ट्स के जरिए वायरस फैल सकता है लेकिन इसकी भी आशंका कम ही है। यह रिपोर्ट काफी हद तक चीन के शहर वुहान में इंटरनेशनल एक्सर्ट्स की डब्ल्यूएचओ टीम की यात्रा पर आधारित है, जहां सबसे पहले कोविड-19 का पता चला था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD