[gtranslate]
world

जाते-जाते खुद को माफी देने के मूड में ट्रंप, कई और को भी दे चुके माफी

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया सीनेट के हवाले

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जाने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। जो बिडेन के 20 जनवरी को शपथ लेते ही ट्रंप पूर्व राष्ट्रपति कहलाएंगे। लेकिन इससे पहले वे धड़ाधड़ कई ऐसे लोगों को माफी दे चुके हैं जो किसी न किसी गंभीर अपराध की सजा काट रहे थे। सबको माफ करने के साथ ही अब ट्रंप को लगने लगा है कि राष्ट्रपति पद से हटते ही उनपर संकट के बादल घिर सकते हैं। ऐसे में अब ट्रम्प खुद को माफ़ करने पर भी विचार कर रहे हैं।

दरअसल, CNN न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप द्वारा व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन सहित सहयोगियों और वकीलों से इस पर चर्चा की है और पूछा है कि क्या एक राष्ट्रपति भी खुद को क्षमादान दे सकता है ?

CNN के अनुसार, हाल के हफ्तों में इसपर चर्चाएं हुई हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह बातचीत कैपिटल भवन में 6 जनवरी, बुधवार को हुई हिंसा के बाद हुई या जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड राफेंसपर के साथ हाल ही में विवादास्पद कॉल के बाद। ट्रम्प के करीबी सूत्र के अनुसार, ट्रम्प द्वारा खुद को क्षमादान के कानूनी और राजनीतिक परिणामों के बारे में पूछा गया है।

ट्रंप खुद को देंगे क्षमादान !

न्यूयॉर्क टाइम्स ने गुरुवार, 7 जनवरी को बताया कि ट्रम्प ने चुनाव के बाद से बातचीत में सुझाव दिया था कि वह खुद को क्षमा करना चाहते हैं। उन्होंने इस पर कानूनी राय भी मांगी है कि क्या उनके पास खुद को क्षमा करने का अधिकार है। इस व्यक्ति ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि राष्ट्रपति स्वयं के लिए क्षमादान का इस्तेमाल करेंगे की नहीं।

हालांकि CNN के एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि वर्तमान में व्हाइट हाउस के वकील इसपर कोई कार्य नहीं कर रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं होगा या कानूनी विभाग के न्याय कार्यालय के अधिकारी वर्तमान में इस मामले की समीक्षा नहीं कर रहे हैं।

सीएनएन ने पहले बताया कि ट्रम्प 2017 के बाद से खुद को क्षमा करने के बारे में सहयोगियों से पूछ रहे हैं और इस विचार को लेकर वह गंभीर भी हैं। हाल ही में फॉक्स न्यूज पर शॉन हैनिटी जैसे ट्रम्प सहयोगियों ने सार्वजनिक रूप से सुझाव दिया है कि उन्हें ऐसा करना चाहिए। ट्रंप ने भी ट्वीट किया है कि उन्हें विश्वास है कि उनके पास ऐसा करने की शक्ति है।

किसी राष्ट्रपति ने नहीं दी कभी खुद को माफी

गौरतलब है कि राष्ट्रपति के असीमित अधिकारों के बीच अमेरिका में ये सवाल बार-बार उठाया जाता रहा है कि क्या वह खुद को माफी नहीं दे सकता है। 2018 में इसका जवाब खुद ट्रंप ने दिया था। उन्होंने एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने दावा किया था कि राष्ट्रपति खुद को क्षमादान दे सकता है।  लेकिन साथ ही उन्होंने जोड़ा था कि मैं भला ऐसा क्यों करूंगा, जब मैंने कुछ गलत ही नहीं किया।

वैसे ट्रंप ने जो लिखा, वो असलियत से मेल नहीं खाता । अमेरिकी इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है और सवाल यही है कि क्या राष्ट्रपति खुद को माफ कर सकता है ? सबसे बड़ी बात की अमेरिकी संविधान में अलग से इस बात का जिक्र भी नहीं है। विशेषज्ञ हमेशा इस बारे में बात करते रहे हैं, लेकिन कभी भी इसका कोई उदाहरण नहीं देखा या कानूनी पेंच नहीं देखा।

ब्रिटिश अदालत से जूलियन असांजे को राहत, जाते-जाते ट्रंप भी कर सकते हैं माफ

क्षमा के अलावा, एक और शब्द है – पूर्व क्षमा। इसके तहत माफी उन लोगों को दी जा सकती है, जिनपर कोई कानूनी कार्रवाई शुरू भी नहीं की गई है, लेकिन जिन्हें संदेह है कि बाद में उन्हें कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसा कि ट्रम्प के मामले में, यह कहा जा रहा है कि वह अपनी दामाद-बेटी को प्री- पार्डन दे सकते है क्योंकि वह कई आर्थिक घोटालों में कथित रूप से शामिल था। हालाँकि ऐसा कुछ नहीं हुआ।

2001 में तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कई लोगों को क्षमा कर दिया, जिनमें से एक उनके सौतेले भाई रोजर थे। रोजर को ड्रग मामले में दोषी ठहराया गया था, लेकिन क्लिंटन ने अपने अधिकारों से उन्हें माफ कर दिया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD