[gtranslate]
world

America ने दुष्प्रचार कर रही Iran की तीन दर्जन वेबसाईट्स को किया सीज

अमेर‍िका ने ईरान के सरकारी टीवी चैनल प्रेस टीवी की अंग्रेजी वेबसाइट समेत 36 से अधिक वेबसाईट्स को सीज कर लिया है। अमेरिका ने कहा कि इन वेबसाइटों के जरिए ईरान दुष्‍प्रचार कर रहा था।

Iran के नए नवेले राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी को अमेरिका ने दिया झटका

Iran के नए नवेले राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका के न्‍याय विभाग और वाणिज्‍य विभाग ने ‘दुष्‍प्रचार’ कर रही ईरान की तीन दर्जन से ज्‍यादा वेबसाईट्स को जब्‍त कर लिया है। इन वेबसाइटों में Iran की सरकारी मीडिया प्रेस टीवी की अंग्रेजी वेबसाइट, यमन के हूती विद्रोहियों का अल मसीराह सैटलाइट न्‍यूज चैनल और ईरान का सरकारी अरबी भाषा का टीवी चैनल अल-अलम शामिल है।

iran

इन वेबसाइटों पर जाने पर अमेरिका सरकार की ओर से अलर्ट आ रहा है। इस नोटिस में कहा गया है कि वेबसाइट के खिलाफ ऐक्‍शन कानून लागू करने की कार्रवाई का हिस्‍सा है। अमेरिका सरकार ने फलस्‍तीन टीवी न्‍यूज वेबसाइट के डोमेन नाम पर भी कब्‍जा कर लिया है। यह वेबसाइट गाजा में सक्रिय हमास और इस्‍लामिक ज‍िहाद की विचारधारा को पेश करती थी। इस वेबसाइट पर भी वही नोटिस आ रहा है।

read also : UAPA एक्ट : चार साल जेल में बंद मो हबीब के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं,हुए रिहा

वैश्विक दुष्‍प्रचार अभियान चला रही हैं ये Iran की वेबसाईट्स

पिछले साल अमेरिका के न्‍याय विभाग ने ऐलान किया था कि उसने ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड की करीब 100 वेबसाइटों को बंद कर दिया है। अमेरिका ने कहा कि ये वेबाइटें खुद को असली न्‍यूज वेबसाइट बताती हैं लेकिन असल में वे ‘वैश्विक दुष्‍प्रचार अभियान’ को चला रही हैं। इनका मकसद अमेरिका की नीतियों को प्रभावित करना और ईरानी प्रोपेगैंडा का दुनियाभर में प्रसार करना है।

Iran

इन वेबसाइटों में Iran की सरकारी मीडिया प्रेस टीवी की अंग्रेजी वेबसाइट शामिल है

 

read also : केन्द्र सरकार : जुलाई-अगस्त तक फिर शुरू की जाएगी ‘vaccine maitri’ योजना

America ने यह कदम ईरान के राष्‍ट्रपति इब्राहिम के पदभार संभालने के कुछ ही द‍िन बाद उठाया है। रईसी पश्चिमी देशों के खिलाफ अपने रुख के लिए कुख्‍यात रहे हैं। रईसी का चुनाव ईरान के परमाणु समझौते की ओर वापसी की दिशा में बड़ा झटका माना जा रहा है। इस समझौते से साल 2017 में तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पीछे हट गए थे। इसके बाद ईरान-अमेर‍िका के बीच संबंध लगातार खराब होते गए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD