[gtranslate]
world

अमेरिका के स्कूलों में अब शिक्षक लेकर आएंगे गन !

बीते दिनों अमेरिका से लगातार गोलीबारी की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिसने अमेरिका के गन कल्चर पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सबसे अधिक गोलीबारी का शिकार स्कूली बच्चे हो रहे हैं। क्योंकि स्कूली बच्चों तक को गन कल्चर ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है मासूम स्कूली बच्चे तक खुलेआम हथियारों का इस्तेमाल कर हिंसा को अंजाम दे रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति इस विषय पर चिंता जाहिर कर चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी हिंसा जारी है। इसी बीच अमेरिका के दो राज्य, ओहियो और लुई-ज़िआना द्वारा एक कानून लाने की तैयारी की जा रही है। इस कानून के तहत स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स को बंदूक रखने का अधिकार दिया जाएगा। यानी अब अमेरिका के स्कूलों में बच्चे बन्दूक के साए में शिक्षा ग्रहण करेंगे। मास शूटिंग का सामना करने के लिए स्कूली शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। 

28 राज्यों में टीचर्स ला रहे गन

इस समय अमेरिका के कुल 28 राज्यों में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत कई स्कूलों में टीचर्स अपने साथ बंदूक ला रहे हैं। वहां की सरकारें बंदूक चलाने की ट्रेनिंग भी दे रही हैं। इसी प्रोजेक्ट को अब कानून का रूप दिया जा रहा है। 

शिक्षक भी उठाएं बंदूक : डोनाल्ड ट्रंप 

Guns N’ Roses अमेरिका का एक मशहूर रॉक बैंड है। लेकिन जब स्कूलों में शिक्षक भी बंदूक लाएंगे तो Guns N’ Books भी बोलना सही रहेगा। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2018 में पहली बार स्कूलों में शिक्षकों को हथियार देने का आइडिया पेश किया था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका में अगर गन कल्चर पर रोक लगानी है तो बुरे लोगों से हथियार लेकर अच्छे लोगों को दे दिए जाए। नया कानून आने के बाद अमेरिका विश्व का शायद इकलौता ऐसा देश होगा, जहां बच्चों के साथ शिक्षक भी बंदूकें थामे नजर आएंगे। 

गन कल्चर को समाप्त करना अमेरिका के लिए एक बड़ी चुनौती है। उसका मुख्य कारण राजनीति भी रहा है। हाल ही में हुई घटनाओं से त्रस्त होकर लोग एक बार को विरोध तो करने लगते हैं, लेकिन जब बात एक्शन की आती है तो दो खेमों में बंट जाते हैं। पिछले साल के एक सर्वे के अनुसार,  करीब आधे अमेरिकी बंदूकों पर कड़े क़ानून के पक्ष में नहीं हैं। कुछ का मानना था कि इससे कोई असर नहीं पड़ेगा। कुछ लोग कुछ हद तक ही बंदिशे चाहते हैं लेकिन बंदूक पर बैन नहीं।

कनाडा का अभियान

अमेरिका में होती गोलीबारी के बाद कनाडा की सरकार की ओर से भी लोगों के पास से हथियारों को कम करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सरकार ने एक ऐलान किया कि वो इस साल के अंत तक लोगों से उनकी गन अच्छी कीमत पर खरीदेगी। जिससे हथियारों की संख्या कम हो जाएगी और मास शूटिंग पर रोक लग सकेगी। दुनिया में मौजूद कुल 85.7 करोड़ सिविलियन गन यानी बंदूकों में से अकेले अमेरिका में ही 39.3 करोड़ सिविलयन बंदूक मौजूद हैं। दुनिया की आबादी में अमेरिका का हिस्सा 5% है, लेकिन दुनिया की कुल सिविलियन गन में से 46% अकेले अमेरिका में हैं। इसके बावजूद अमेरिकी सरकार अब स्कूल के शिक्षकों को भी गन रखने का अधिकार दे रही है।

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे अमेरिका में सुरक्षा से संस्कृति बनी बंदूक

You may also like

MERA DDDD DDD DD