world

हांगकांग में प्रदर्शन के साये में शुरू हुआ ज्वैलरी एंड जैम फेयर

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बावजूद 16 सितम्बर से ज्वैलरी एंड जैम फेयर शुरू हो गया है। हालांकि इस फेयर की शुरुआत फीकी रही क्योंकि फेयर में उम्मीद से कम लोग ही देखने को मिले। आंदोलन से कारोबार में कमी की आशंका और सुरक्षा कारणों के मद्देनजर ज्यादातर ज्वैलर्स ने हांगकांग जाने से इंकार भी कर दिया है साथ बहुत से विजिटर्स ने भी टिकट कैंसल करा ली हैं। इसके बावजूद फेयर में जयपुर से करीब 100 ज्वैलर्स के हिस्सा लेने की संभावना है। उधर, फेयर के आयोजकों ने सभी प्रतिभागियों को पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है। 16 से 22 सितंबर तक होने वाला यह अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी ट्रेड के लिए ट्रेंड सेटर माना जाता है। फेयर में नई तकनीक के साथ नई मशीनों का भी प्रदर्शन होता है।
ज्वैलर्स का कहना है कि जयपुर के ज्वैलर्स के लिए यह फेयर काफी मायने रखता है लेकिन हांगकांग में आंदोलन की वजह से फेयर पर असर पड़ने की आशंका है। आंदोलन की वजह से अमेरिका जैसे देशों से विजिटर्स के कम आने के अनुमान है। ज्वैलर्स के लिए राहत की बात यह है कि आयोजकों ने प्रतिभागियों के साथ सभी विजिटर्स को पूरी सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिलाया है। जयपुर के ज्वैलर्स ने भी फेयर में जाने के लिए एयरपोर्ट पर माल भेजने के साथ दूसरी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इससे पहले बीमा कंपनियां फेयर में ले जानी वाले जैम एंड ज्वैलरी का बीमा करने को तैयार नहीं हो रहे थी। अब बीमा कंपनियों ने माल का बीमा करना भी शुरू कर दिया है। फेयर के आयोजकों ने कहा है कि हांगकांग में उपजे हालात पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। प्रतिभागियों की जान-माल की चिंता के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  हांगकांग में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के कारण विजिटर्स में 20% तक कमी संभव है। ज्वैलरी एंड जैम फेयर में दुनियाभर के खरीदार क्रिसमस के लिए जैम एंड ज्वैलरी खरीदते हैं। इसके लिए खरीदारों से ईमेल से संपर्क किया गया है। हांगकांग फेयर दुनिया की सबसे बड़ी जैम एंड ज्वैलरी प्रदर्शनी है। इस साल आंदोलन से फेयर में कुछ विजिटर्स कम आने की आशंका है। दरअसल, इस बार ज्वैलर्स फेयर में अपने मुनाफे को कम करके भी माल बेचने की कोशिश करेंगे। ऐसे में खरीदारों को वाजिब रेट पर माल मिलने की संभावना है।
माना जा रहा है कि इस फेयर में भारत से जयपुर से करीब 100 ज्वैलर्स हांगकांग फेयर में हिस्सा लेने की संभावना है। ज्वैलर्स इस फेयर में हिस्सा लेने के लिए पूरे साल तैयारी करते हैं। इसके मद्देनजर बूथ कराने वाले अधिकांश ज्वैलर्स फेयर में हिस्सा ले रहे हैं।   

You may also like