[gtranslate]
world

हांगकांग : सड़कों पर फिर उतरे हजारों लोकतंत्र समर्थक, पुलिस मुख्यालय घेरा

लंबे समय से हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच
एक बार फिर  समर्थकों ने पुलिस की चेतावनी को धता बताते हुए शनिवार 12 अक्टूबर  को कई स्थानों पर शांतिपूर्वक मार्च निकाला। हालांकि पुलिस ने दावा किया कि इस बीच किसी शख्स ने पेट्रोल बम से हमला किया, जिससे एक मेट्रो स्टेशन को भी नुकसान पहुंचा। वहीं पुलिस ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ लोगों ने कॉवलून सबवे स्टेशन पर गैस बम फेंके। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

इसके बाद स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस ने हल्के बल का प्रयोग किया। सूत्रों के मुताबिक हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस मुख्यालय को घेरा। इससे अलावा करीब 200 सेवानिवृत्त लोग भी पुलिस मुख्यालय के बाहर एकत्रित हुए और लोकतंत्र की मांग उठाई।

इससे पहले हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच कई बार  जमकर हिंसा हुई है । पुलिस और लोकतंत्र समर्थकों के बीच पत्थरबाजी और दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर पेट्रोल बम फेंके हैं । दस से ज्यादा प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी  दागे। पुलिस ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। हिंसा को देखते हुए लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी भी गई है।

 

हार मानने के तैयार नहीं हांगकांग

लेकिन प्रदर्शनकारी भारी बारिश के बावजूद करीब  दस हजार से ज्यादा लोगों ने विक्टोरिया हार्बर के दोनों तरफ विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था । सड़कों को जाम करने के बाद चीनी झंडे जलाए गए। चेहरे पर मास्क लगाकर प्रदर्शन करने पर लगी रोक को धता बताते हुए लोकतंत्र समर्थकों ने रैली निकाली। नए आपातकालीन कानून के तहत पुलिस ने पहली बार लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्हें बाद में बसों में ले जाया गया। जबकि प्रशासन ने चेहरा ढककर प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी थी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD