[gtranslate]
world

मॉडल बनने का देखा था सपना लेकिन पांच साल से पिंजरे में है कैद

हर कोई बुलंदियों को छूने की चाह रखता है जिसके लिए वह बड़े-बड़े सपने देखता है और जी-जान लगा देता है उसे पूरा करने में। कौन होगा जो अपनी जिंदगी को एक आजाद पंछी की तरह नहीं जीना चाहेगा। लेकिन एक लड़की है जो आजाद पंछी की तरह नहीं एक कैदी की तरह अपना जीवन काट रही है।

दरअसल, फिलीपींस में बिना किसी अपराध के एक 29 वर्षीय बेबी नाम की लड़की पिंजरे में कैद है। पिछले पांच सालों से वह पिंजरे में विवशता पूर्ण जीवन जी रही है। वैसे तो बिना किसी जुर्म के किसी को कैद में रखने का किसी को अधिकार नहीं हैं। लेकिन यह लड़की कैद में रहने के लिए मजबूर है।

बेबी जब पढाई कर रही थी तो उस समय में उनका सपना था कि वह मॉडल बने और एक अच्छी जिंदगी जियें। लेकिन उनकी गरीबी ने उन्हें इन सब से वंचित कर दिया। जिसके कारण वह डिप्रेशन की शिकार हो गई। बेहतर इलाज न मिलने के कारण उनकी स्थिति और गंभीर हो गई। वह कपडे भी बोरे के बने हुए पहनती हैं। आज वह दयनीय अवस्था में जीवनयापन कर रही हैं। बेबी को फिलीपींस में वहां की सरकार ने नहीं बल्कि उनके खुद उनके परिवार ने कैद रखा है। इसके पीछे वजह है उनका बिगड़ता स्वास्थ्य।

बाइडन के राष्‍ट्रपति बनते ही मुस्लिम देशों से हटेगा यात्रा पर बैन, पहले दस दिनों में होंगे अहम फैसले

फैमिली मेंबर्स बताते हैं कि पहले बेबी ऐसी बिलकुल भी नहीं थी वो बेहद खुशमिज़ाज थी। ग्रेजुएशन के बाद उनका सपना था मॉडल बनने का। लेकिन 2004 में अचानक उसे डिप्रेशन के अटैक पड़ने लगे। वह अपने साथ-साथ दूसरों को भी नुकसान पहुंचाने लगी थी जिसके चलते परिवारवालों को ऐसा करना पड़ा।

इलाज के लिए बेबी के परिवार वालों ने उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया। इस बीच कुछ दिन बाद उसके पिता की तबीयत बिगड़ने लगी। जबकि अकेले वहीं इंसान थे जो कमाने वाले थे। इस बीच बेबी की दवाइयां आनी बंद हो गई। जो घर में अकेले कमाने वाले शख्स थे। वह आते-जाते पर पत्थर फेंकने लगी थी, कभी पड़ोसियों  पर भी हमला कर देती थी।

बेबी के हिंसक व्यवहार को देखकर, उसके परिवार ने उसे सुरक्षित रखने के लिए किसी तरह उसे कैद कर रखा है। लेकिन उसके बाद भी, वह अपने पहने हुए कपड़े चबाती थी, कभी-कभी उन्हें फाड़ देती थी, जिसके बाद परिवार ने बोरियों से बने कपड़े पहनने शुरू कर दिए। बेबी के दोबारा इलाज करवाने के लिए परिवार के पास इतने पैसे नहीं थे।

बेबी की स्थिति पर दया करते हुए, परिवार के एक परिचित ने एक पिंजरे में कैद बेबी का वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर डाल दिया। जो अब खूब वायरल हो रहा है। परिवार के सदस्यों ने सभी से इसके इलाज के लिए फंड देने की अपील की। अब लोग अब उसकी मदद करने की बात कर रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD