[gtranslate]
world

बाइडन के राष्‍ट्रपति बनते ही मुस्लिम देशों से हटेगा यात्रा पर बैन, पहले दस दिनों में होंगे अहम फैसले

जो बाइडन ने पहले भारत सरकार की आलोचना की, अब तरफदारी

20 जनवरी को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन शपथ लेंगे जिसके बाद अपने कार्यकाल के पहले दस दिन में वह क्या फैसले लेंगे, इसके मास्टर प्लान की घोषणा की जा चुकी है। उन्होंने अपना ध्यान कोविड के खिलाफ जंग, अमेरिकी अर्थव्यस्था और आव्रजन प्रणाली पर केंद्रित किया है। इसी क्रम में बिडेन ने डोनाल्‍ड ट्रंप के समय से चले आ रहे कुछ मुस्लिम बहुल देशों से यात्रा पर बैन को खत्‍म करने का भी ऐलान किया है। बाइडन कांग्रेस के साथ मिलकर वीजा प्रणाली, एच 1-बी वीजा में सुधार करेंगे जिससे भारतीयों को काफी लाभ मिलने की सम्भावना है।

बिडेन के चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लैन ने वरिष्ठ कर्मचारियों को एक ज्ञापन भेजा जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किए गए कार्यों को रोकने के लिए कई क्षेत्रों में योजना का विवरण, योजना का विवरण आदि शामिल थे। यह हस्तांतरण कार्यालय द्वारा रविवार को मीडिया को जारी किया गया था। क्लैन ने लिखा, ‘निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन कार्रवाई करेंगे, न केवल ट्रम्प प्रशासन से सबसे बड़े नुकसान को उलटने के लिए, बल्कि हमारे देश को आगे बढ़ाने के लिए भी।’

ट्रंप शासन काल के अंतिम दिनों में बढ़ी मौत की सजाएं, मृत्युदंड के पक्ष में नहीं हैं नए राष्ट्रपति जो बाइडन

आव्रजन के मामले में ज्ञापन के अनुसार,बाइडन अपने कार्यालय के पहले एक आव्रजन बिल भेजेंगे। इस पर कोई टिप्पणी या बयान फिलहाल नहीं आया है लेकिन बाइडन ने खुद ही कहा है कि वह इस प्रणाली को ‘सम्मानपूर्वक बहाल करने के अपने वादे’ को पूर्ण करेंगे। कांग्रेस के साथ मिलकर बाइडन वीजा प्रणाली, एच 1-बी वीजा में सुधार करने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करेंगे, ताकि वीजा पर रहने वालों को नौकरी स्विच करने की आजादी मिल सके। जिसके बाद भारतीयों को काफी लाभ मिल सकता है। उनके घोषणा पत्र में 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को वैध बनाने का एक और वादा किया गया था।

क्लैन ने कहा कि बाइडन की कार्रवाई अच्छी तरह से स्थापित कानूनी सिद्धांत पर आधारित होगी। उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को अलग-थलग कर दिया है लेकिन बाइडेन पदभार ग्रहण करते ही पेरिस जलवायु समझौते में शामिल होने पर फिर से चर्चा शुरू करेंगे। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बाइडन विमानों, ट्रेनों और बसों में मास्क पहनना अनिवार्य कर देंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD