[gtranslate]
world

सबसे ज्यादा मौत की सजा देने वाला बना यह देश

ईरान ह्यूमन राइट्स द्वारा जारी किये गए एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इस साल ईरान में सबसे ज्यादा लोगों को मौत की सजा दी गई है। इस शिया बहुल देश में इस साल 504 लोगों को मौत की सजा दी गई है। ईरान ह्यूमन राइट्स यानी ‘आईएचआर’ ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ईरानी हुकूमत ने अलग-अलग अपराधों में लोगों को यह सजा दी है। गौरतलब है कि यह आकड़े ऐसे समय में आए है जब हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में शामिल लोगों के खिलाफ मौत की सजा का व्यापक इस्तेमाल किया जाएगा । आईएचआर ने जारी किये गए सजा ऐ मौत के आकड़ो में उन लोगों को भी शामिल किया है जिन्हें इस्राइल की खुफिया एजेंसी के साथ काम करने के आरोप में मौत के घाट उतार दिया गया है । इन लोगों पर अपहरण, हथियार बनाने और डिजिटल मुद्रा में भुगतान लेने का आरोप लगाया गया था। आईएचआर के निदेशक महमूद अमीरे मोघहद्दम के कहने अनुसार इन सभी लोगों को बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के ही मौत की सजा सुना दी गई थी।

ईरान में इस साल जिन लोगों को मौत की सजा दी गई है उनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं। बीते दो दिन पहले ही एक महिला को मौत की सजा दी गई थी। महिला पर उसके ससुर की हत्या का आरोप लगाया गया था। इसके अतिरिक्त जिन महिलाओं को सजा दी गई है उनमें अधिकतर पर खराब रिश्तों की वजह से अपने पार्टनर या रिश्तेदारों की हत्या का आरोप लगाया गया था। इस मामले में आईएचआर के निदेशक महमूद अमीरी-मोगद्दम का कहना है कि सजा ऐ मौत का मकसद सामाजिक भय पैदा करना है। इसके अलावा इस्लामी गणतंत्र की खुफिया विफलताओं से जनता का ध्यान हटाना भी है। ईरान के विरोध प्रदर्शनों में 6 लोगों को पहले ही मौत की सजा सुनाई जा चुकी है। खासतौर पर ईरान पर लगे प्रतिबंधों के चलते देश की हालत काफी खराब है। इसलिए ईरानी हुकूमत जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।

आईएचआर के अनुसार, इस साल सजा-ए-मौत देने का जो आंकड़ा रहा, वह पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा है। पिछले साल 333 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी। वहीं 2020 में 267 लोगों को मौत के घाट उतारा गया। वहीं इस साल जारी किये गए रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन नाबालिगों समेत 26 लोग वर्तमान में ऐसे आरोपों का सामना कर रहे हैं जिसमें उन्हें फांसी की सजा हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें : जनता की आवाज दबा रही ईरानी सरकार 

You may also like

MERA DDDD DDD DD