[gtranslate]
world

धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम के कारण फैल रहा कोरोना – WHO ने किया आगाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में कोरोना की स्थिति और देश में तेजी से कोरोना फैलने के कारणों की समीक्षा की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना के लिए धार्मिक और राजनीतिक सहित कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इन आयोजनों में भारी भीड़ के कारण देश में कोरोना की दूसरी लहर आई है।

धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम का कोरोना के तेजी से प्रसार में योगदान

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी एक साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, B1.617  वायरस का पहला मामला अक्टूबर 2020 में भारत में पाया गया था। भारत में मौतों ने B1.617 की भूमिका के साथ-साथ अन्य वेरियंट के बारे में कई सवाल उठाए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में स्थिति के हालिया अध्ययन में पाया गया कि कई कारकों ने कोरोना के तेजी से प्रसार में योगदान दिया। इस बीच, कोरोना के विभिन्न उपप्रकारों ने भी कोरोना के प्रसार में योगदान दिया है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में भीड़-भाड़ वाले धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम भी जिम्मेदार हैं। इसका एक कारण कोरोना के नियमों का पालन न करना था।

हर्षवर्धन ने कहा – “इंडियन सबटाइप” शब्द आधारहीन

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि वायरस को ‘इंडियन’ के वेरियंट B1.617  बुलाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसा नहीं कहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को कहा कि B1.617 एक वैश्विक वायरस है, जिसे मीडिया में वैश्विक कृमि वायरस के रूप में रिपोर्ट किया गया है। हर्षवर्धन ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उनके दस्तावेज में कहीं भी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने B1.617 वायरस को भारतीय वेरियंट के रूप में संदर्भित नहीं किया है। हालांकि, मीडिया से किसी भी पुष्टि के बिना, स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भारतीय वायरस वैश्विक वायरस का एक वेरियंट है।

हर्षवर्धन ने कहा कि मीडिया द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द “इंडियन सबटाइप” आधारहीन था और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था। 32-पृष्ठ की रिपोर्ट में उन्होंने वायरस को B1.617 के रूप में संदर्भित किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहीं भी भारतीय वायरस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

WHO की टीम ने चीन में शुरू की कोरोना उत्तपति की जांच 

You may also like

MERA DDDD DDD DD