[gtranslate]
world

अमेरिका ने कसा चीन पर शिकंजा, करेगा उइगर मुसलमानों पर हुए अत्याचारों की जांच

चीन की कायराना हरकतें दुनिया की नजरोंं से छिपी नहीं हैं । चीन की चालबाजियों से भारत समेत कई देश परेशान हैं। लेकिन वह फिर भी बाज नहीं आ रहा है। चीन में उइगर मुसलमानों के साथ अन्याय की खबरें अक्सर आती रही हैं। लेकिन अब चीन की इन हरकतों पर शिकंजा कसने के लिए अमेरिका ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। चीन में लगातार उइगर मुसलमानों पर लगाई जा रही विभिन्न पाबंदियों और अत्याचार को अमेरिका ने अल्पसंख्यक समुदाय का नरसंहार करार दिया है और इसपर विस्तृत जांच के लिए भी कहा। गुरुवार, 24 दिसंबर को अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी द्वारा इस बात को उजागर किया गया।

जापान की समाचार एजेंसी ‘क्योडो’ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो द्वारा वैश्विक आपराधिक न्याय के एम्बेसडर मोर्सरे टैन को उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जल्द ही टैन दिए गए समय में जांच कर इसकी रिपोर्ट सौंपेंगे। संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या में हत्या होना और उसकी जनसंख्या नियंत्रित करने को लेकर उठाए जा रहे कदमों को नरसंहार की श्रेणी में ही गिना जाता है।

चीन में मुसलमानों का नरसंहार !

अमेरिका हमेशा से ही चीन के शिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र में अल्पसंख्यक मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर बीजिंग पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाता आया है। चीन में उइगर मुसलमानों की बलपूर्वक नसबंदी करना, उन्हें हिरासत केन्द्रों में रखना जैसे अत्याचार हो रहे हैं जिसके आधार पर अमेरिका द्वारा चीन पर उइगर मुसलमानों के नरसंहार का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें : जुमे के दिन सूअर का मांस खाने के लिए उइगर मुसलमानों को मजबूर कर रहा चीन

गौरतलब है कि हाल ही में चीन द्वारा उइगर मुसलमानों को जबरदस्ती सूअर का मांस खाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इतना ही नहीं चीन की सरकार द्वारा उइगर लोगों पर नज़र रखने के लिए सरकारी डेटा एजेंसी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। उइगर मुस्लिमों के खिलाफ चीन की दमनकारी नीति इतनी बढ़ गई है कि वह अब वह मानवता की सीमाएं लांघ चुका है। हर शुक्रवार, जोकि मुस्लिम सम्प्रदाय में बेहद पवित्र दिन माना जाता है। उसी दिन को चीन उइगर मुस्लिमों को री एजुकेशन कैंप में सूअर का मांस खाने को मजबूर रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD