[gtranslate]
world

4 दिन काम, 3 दिन आराम; 70 कंपनियां ने किया ऐलान !

विश्व स्तर पर अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने चार दिवसीय कार्य सप्ताह के लिए लगभग 7 हजार कर्मचारियों और 150 कंपनियों के लिए परीक्षण करने पर सहमति व्यक्त की है। कर्मचारी सप्ताह में पांच दिन के बजाय सप्ताह में चार दिन काम करेंगे और तीन दिन की छुट्टी लेंगे। यह स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारियों के कार्य दिवस कम करने पर भी वेतन का पूरा भुगतान किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले हजारों कर्मचारी परीक्षण के लिए तैयार हैं, जो दिसंबर तक छह महीने तक चलेगा।

पूरे यूके से लगभग 70 कंपनियां इस अभियान में शामिल हुई हैं। ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज के साथ अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। यूके में लगभग 3,300 कर्मचारी भाग ले रहे हैं। चार दिवसीय सप्ताह के लिए कर्मचारियों को 100 प्रतिशत काम पूरा करना आवश्यक है। हालांकि, प्रतिस्थापन में उन्हें केवल 80 प्रतिशत समय लगेगा और उन्हें पूरे महीने का वेतन मिलेगा। इसमें उत्पादन की गति, बिक्री, ग्राहकों की संख्या बनाए रखना, नए ग्राहक प्राप्त करना जैसे पहले कार्य कम समय में करने होंगे।

इस संदर्भ में छह माह तक सभी परिवर्तनों को देखा जाएगा और अभियान के अंत में लाभ, हानि, कर्मचारियों के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव की समीक्षा की जाएगी और फिर अंतिम नीति तय की जाएगी।

कई देश चार दिन के काम और तीन दिन की छुट्टी पर काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में ब्रिटेन भी अब फोर डे वर्क वीक क्लब में शामिल हो गया है। यहां की कंपनियों ने सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन की छुट्टी लागू की है। इसमें बैंकिंग और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर की करीब 70 कंपनियां शामिल हैं।

हालांकि, इसे फिलहाल 6 महीने के पायलट प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया जा रहा है। इन 70 ब्रिटिश कंपनियों के हजारों कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन काम पर आना होगा, लेकिन उन्हें भुगतान किया जाएगा, यानी छुट्टियां बढ़ाने पर वेतन में कोई कटौती नहीं होगी।

पायलट कार्यक्रम गैर-लाभकारी समूहों फोर डे वीक ग्लोबल, फोर डे वीक यूके कैंपेन और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया था। यह कर्मचारियों की उत्पादकता और जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव का आकलन करेगा। परिणाम 2023 में घोषित किए जाएंगे। पायलट कार्यक्रम में ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों के साथ-साथ बोस्टन कॉलेज, यूएसए के विशेषज्ञ शामिल हैं।

3,300 से अधिक कर्मचारियों ने भाग लिया

यूके में शुरू किए गए चार दिवसीय कार्य सप्ताह अभियान में 3,300 से अधिक कर्मचारी भाग ले रहे हैं। इसमें बैंकिंग, मार्केटिंग, रिटेल, फाइनेंस और कई अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। यह लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करेगा, कार्यालय की उत्पादकता बढ़ाएगा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में दर्जनों कंपनियां पहले से ही चार दिन के वर्किंग फॉर्मूले पर काम कर रही हैं। हालांकि इस बार इसे बड़े पैमाने पर लॉन्च किया जा रहा है। परिणाम आने के बाद सरकार भी इस फॉर्मूले को अपनाकर इस पर नियम बना सकती है। जापान जैसे कई अन्य देशों में भी दिन में चार दिन काम करने का चलन बढ़ा है। 

 

यह भी पढ़ें : पागलपन में बदल रही ऑनलाइन गेम की दीवानगी

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD