[gtranslate]
sport

कोच पद के शास्त्री की चुनौतियां

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद के लिए जो आवेदन प्राप्त हुए हैं। उनमें ऐसे बड़े नामों की लिस्ट सामने आ रही है जो टीम के वर्तमान कोच रवि शास्त्री को चुनौती दे रहे हैं। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली टीम के नए कोच के लिए रवि शास्त्री को बरकरार रखने की वकालत कर चके हैं। लेकिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी, जिनके पास कोचिंग का बहुत ज्यादा अनुभव है, उन्होंने भी टीम इंडिया के हेड कोच के पद के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच माइक हेसन ने भी अपना आवेदन कोच पद के लिए बीसीसीआई को भेजा है।

 

भारतीय दावेदारों में रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत ने इस पद के लिए आवेदन किया है। जिसके कारण बीसीसीआई को सभी नामों के मूल्यांकन करने में अधिक समय लग सकता है। साथ ही, यह पुष्टि भी की गई है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स ने फील्डिंग कोच के लिए आवेदन किया है। टीम इंडिया के वर्तमान कोचिंग स्टाफ को वेस्टइंडीज दौरे तक एक एक्सटेंशन दिया गया है। विंडीज दौरे पर भारतीय टीम टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी।

 

ऐसे में टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टॉम मूडी की कड़ी चुनौती मिलने जा रही है। मूडी ही नहीं, बल्कि मुंबई इंडियंस के कोच पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला जयवर्धने भी होड़ में आ गए हैं। अफगानिस्तान के कोच रहे लालचंद राजपूत और न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन ने भी मुख्य कोच के लिए दावेदारी जताई है। हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि कुछ अन्य बड़े नाम टीम इंडिया के कोच के लिए दावा जताएंगे, लेकिन कोच को लेकर छिड़े विवादों के चलते उन्होंने आवेदन से दूरी ही बनाई है।

मुख्य कोच और स्पोर्ट स्टाफ के आवेदन के लिए 30 जुलाई अंतिम तिथि थी। माना जा रहा था कि हाईप्रोफाइल पद होने के चलते बड़ी संख्या में बड़े नाम हेड कोच पर दावा जता सकते हैं, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मूडी ने पिछली बार की तरह एक बार फिर दावा ठोक दिया है। यह मूडी ही थे जिन्होंने पिछली बार शास्त्री को अपने प्रस्तुतिकरण से बेहद कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने शास्त्री की ताजपोशी की थी। इस बार भी कप्तान विराट कोहली साफ कर चुके हैं कि उन्हें शास्त्री के दोबारा कोच बनने पर खुशी होगी। मतलब साफ है कि कोहली एक बार फिर शास्त्री को चाहते हैं। माना जा रहा है कि यही वजह है कि रिकी पोंटिंग और जैक कालिस जैसे दिग्गजों ने मुख्य कोच के लिए आवेदन नहीं किया है। फिर अनिल कुंबले और कोहली का विवाद किसी से छुपा नहीं है।

बोर्ड की ओर से आए हुए आवेदनों की छंटनी शुरू हो गई है। आवेदन बड़ी संख्या में आए हैं। ट्रेनर शंकर बसु और फीजियो पैट्रिक फरहार्ट को छोड़ टीम इंडिया का बाकी स्पोर्ट स्टाफ सीधे इंटरव्यू देगा। स्पोर्ट स्टाफ के लिए मुंबई इंडियंस के फील्डिंग कोच जोंटी रोड्स, जे अरुण कुमार और प्रवीण आमरे के अलावा अन्य दावेदार भी हैं। बोर्ड की ओर से कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की सीएसी के समक्ष सभी दावेदारों के इंटरव्यू 13 अगस्त को कराए जाएंगे। इंटरव्यू की प्रक्रिया दो दिन तक चलेगी। माना जा रहा है कि 15 अगस्त तक कोच और स्पोर्ट स्टाफ के नामों का खुलासा कर दिया जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD