[gtranslate]
Country

ट्वीटर को महंगा पड़ सकता है भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करना

 सोशल मीडिया के कटेंट्स को लेकर दुनिया में अक्सर विवाद होते रहे हैं। फेसबुक, ट्वीटर आदि के रवैये को लेकर दुनिया के कई देशों से सवाल उठते रहे हैं और इन पर अंकुश लगाने की भी मांग की जाती रही है। भारत में भी इन दिनों सोशल साइट ट्वीटर  को लेकर विवाद जारी है। इस विवाद के बीच एक बार फिर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच तनातनी का माहौल है। इस बार ट्विटर की परेशानी और बढ़ सकती है। इस बार ट्विटर की वेबसाइट पर की भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ से सरकार और ट्वीटर के बीच गहमागहमी बढ़ सकती है। दरअसल , ट्विटर ने अपने वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के तौर पर दिखाया है। भारत सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया है।

सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार इसे लेकर कई तथ्य जुटा रही है, जैसे- नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया और नक्शे में बदलाव के पीछे की मंशा क्या है। वो कौन लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा दिया, किन लोगों ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया।  सरकार इस पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है।

यह भी पढ़ें : ट्वीटर इंडिया के MD को नोटिस 

 ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी दिखाती है कि दुनिया में कहां-कहां ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है। इससे पहले भी लद्दाख के हिस्से को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था।

ravishankar and tweetar

 

 भारत सरकार खुले तौर पर ट्विटर का विरोध कर रही है और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद कह चुके हैं कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है तो ऐसे में ये मामला और गंभीर हो सकता है। रविशंकर प्रसाद पहले भी कह चुके हैं कि ट्विटर की मंशा ठीक नहीं लगती है।

बता दें कि ट्विटर के करियर पेज पर भारत का जो नक्शा दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नहीं है, यानी कि इसे भारत की सीमाओं से बाहर दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर ट्विटर के इस काम की आलोचना होने लगी है। हालांकि ट्विटर की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD