[gtranslate]
Country

मुफ्त में रूसी वैक्सीन Sputnik V दिलाने की योजना : मोदी सरकार

Sputnik V

कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एन.के. अरोड़ा ने कहा कि टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल Sputnik V केवल निजी क्षेत्र में उपलब्ध है। आपूर्ति पर निर्भर करता है। हम इसे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम में उपलब्ध कराना चाहते हैं।

Sputnik V को शून्य से 18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर संग्रहित

Sputnik V को माइनस 18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। अरोड़ा ने कहा कि पोलियो वैक्सीन को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चेन सुविधाओं का इस्तेमाल Sputnik V को स्टोर करने के लिए किया जाएगा। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि देश के ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन पहुंचाई जा सके।

जुलाई तक आ जाएगी 50 लाख खुराक

अरोड़ा ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में जहां पोलियो टीकाकरण चल रहा है, वहां कोविड टीकाकरण की गति धीमी हो गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्तों में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को सुव्यवस्थित किया जाएगा। उन्होंने एक अखबार को बताया कि अब तक 34 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।  जुलाई के अंत तक 12 से 160 मिलियन खुराक की उम्मीद है। जनवरी में केंद्र ने कहा था कि जुलाई के अंत तक करीब 50 करोड़ खुराक दी जाएगी। ताकि प्राथमिकता समूह को कवर किया जा सके।

Sputnik V

रोजाना 1 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य

 

उन्होंने कहा कि टीके की आपूर्ति का बड़ा हिस्सा कोवशील्ड और कोवासिन है। डॉ अरोड़ा के अनुसार, इन दोनों टीकों का उत्पादन बढ़ाने के अलावा, स्पुतनिक वी वैक्सीन के आने और मॉर्ड और ज़ायडस कैडिला के नए रोल वैक्सीन आने वाले हफ्तों में दैनिक कवरेज 50 लाख से 80 लाख या 10 करोड़ तक बढ़ा सकते हैं।

Covishield की दूसरी खुराक के बाद भी Delta वैरिएंट के खिलाफ नहीं मिली कोई एंटीबॉडी: ICMR स्टडी

You may also like

MERA DDDD DDD DD