[gtranslate]
Country

कोरोना संकट में कोविड-19 वैक्सीन ने भी बनाए 9 नए अरबपति

द पीपल्स वैक्सीन अलायंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड वैक्सीन की बिक्री से दुनिया में नौ नए अरबपति जुड़ गए हैं। रिपोर्ट गुरुवार को जारी की गई। उसके मुताबिक इन नौ लोगों की संपत्ति में 19.3 अरब यानी करीब 14 खरब रुपये का इजाफा हुआ है। यह संगठन विभिन्न संगठनों और कार्यकर्ताओं का एक समूह है। समूह की मांग है कि कोविड 19 वैक्सीन के पेटेंट को समाप्त किया जाए। ग्रुप के मुताबिक अगर नए अरबपति जरूरत के मुताबिक गरीब देशों को टीके मुहैया कराते हैं तो उन्हें इसकी कीमत का डेढ़ गुना मिलेगा।

ऑक्सफैम के समूह के सदस्य अन्ना मैरियट का कहना है कि वैक्सीन के पेटेंट वैक्सीन एकाधिकार से अर्जित धन इसके मुनाफे का मानवीय चेहरा है। वैक्सीन की बिक्री से नौ नए अरबपतियों के उभरने से अन्य आठ अरबपतियों की संपत्ति में 32.2 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है।

नए अरबपतियों की सूची में स्टीफन बर्न ऑफ मॉडर्न, बायोएंटेक के उगुर साहिन, चीनी कैसीनो के संस्थापक और दो अन्य शामिल हैं। पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट के पूनावाला ने कोरोना काल में कुल 12.7 अरब डॉलर की संपत्ति अर्जित की है, जो पिछले साल 8.2 अरब डॉलर थी। कैडिलैक के चेयरमैन पंकज पटेल की संपत्ति भी पिछले साल के 2.9 अरब से बढ़कर 5 अरब डॉलर हो गई है।

होम कोरोना टेस्टिंग किट को ICMR की मंजूरी, इस्तेमाल से पहले पढ़ें ICMR के नियम 

You may also like

MERA DDDD DDD DD