[gtranslate]
Country

होम कोरोना टेस्टिंग किट को ICMR की मंजूरी, इस्तेमाल से पहले पढ़ें ICMR के नियम 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक RAT परीक्षण किट को मंजूरी दे दी है जो लोगों को घर पर ही अपने कोरोना का परीक्षण करने की अनुमति देती है। इस किट का नाम COVISELF है और इस टेस्ट किट को My Lab Discovery Solution Ltd., पुणे द्वारा विकसित किया गया है।

इन किटों के इस्तेमाल को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस जांच के लिए घर पर ही नाक के नमूने लिए जा सकते हैं। इस किट का उपयोग उन लोगों के लिए किया जा सकता है जिनमें कोरोना रोग के लक्षण हैं। इसका उपयोग उन लोगों के लिए भी किया जा सकता है जो प्रयोगशाला में पुष्टि किए गए कोरोना मामले के सीधे संपर्क में रहे हैं। इसके लिए आपको Google Store और Apple Store से एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। जांच रिपोर्ट मोबाइल पर ही उपलब्ध होगी।

टेस्टिंग के बाद टेस्ट स्ट्रिप की तस्वीर हटा दी जाएगी और डेटा उसी मोबाइल पर दिया जाएगा जिस पर ऐप डाउनलोड किया गया है और इसे सीधे आईसीएमआर टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर किया जाएगा। बेशक, इससे रोगी की पहचान का पता नहीं चलेगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संबंधित को होम आइसोलेशन के सभी नियमों का पालन करना होगा। कोरोना के लक्षण हैं लेकिन समझते हैं कि टेस्ट नेगेटिव आया तो आरटीपीसीआर करवाना होगा।

मेडिकल शॉप पर जांच किट मात्र 250 रुपये में उपलब्ध होगी। इस टेस्ट किट के इस्तेमाल को लेकर ICMR ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। इस किट को एक केमिस्ट की दुकान से ही खरीदें।

Coronavirus: भारत के लिए दुनिया भर से उठे मदद के हाथ

You may also like

MERA DDDD DDD DD