[gtranslate]
Country

चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में भारत, Huawei पर जल्द ही प्रतिबंध लगाने की संभावना

खबर है कि भारत चीन को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका के बाद भारत में अब चीन की टेक दिग्गज हुआवेई पर प्रतिबंध लगाने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि भारत सरकार द्वारा जून तक इसकी घोषणा की जाएगी।

15 जून के बाद Huawei डिवाइस नहीं खरीद सकते? 


रॉयटर्स के अनुसार, दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बताया कि भारत में मोबाइल कंपनियों को चीन के हुआवेई के दूरसंचार उपकरण का उपयोग करने से रोक दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 जून के बाद दूरसंचार कंपनियों को सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त कुछ कंपनियों से ही उपकरण खरीदने होंगे। साथ ही जिन कंपनियों से उपकरण नहीं खरीदे जा सकते, उनकी एक ब्लैकलिस्ट जारी की जाएगी। दोनों अधिकारियों ने कहा कि ब्लैकलिस्ट में हुआवेई की कंपनी शामिल हो सकती है।

ZTE कॉर्प पर प्रतिबंध


अधिकारियों ने कहा कि अगर भारत में किसी कंपनी में निवेश करते समय भारतीयों की सुरक्षा से समझौता किया जाता है, तो जनता की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा एक अन्य अधिकारी ने रायटर के हवाले से बताया कि ZTE कॉर्प, चीनी कंपनी भी भारत में प्रतिबंधित हो सकती है। दोनों कंपनियों पर अपने उपकरणों के जरिए जासूसी करने का आरोप है।

गौरतलब है कि भारत गलवान घाटी में पिछले साल के भारत-चीनी सैन्य संघर्ष के बाद से चीन की सबसे लोकप्रिय और बड़ी कंपनियों के ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रहा है। भारत सरकार अब चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी हुआवे पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी करती दिख रही है।

फिर से सर उठाने लगा कोरोना 

You may also like

MERA DDDD DDD DD