[gtranslate]
Country

दूरदर्शन इंटरनेशनल चैनल बनेगा भारत की वैश्विक आवाज

वैश्विक मंचों पर भारत के दृष्टिकोण को मजबूत आवाज देने के लिए प्रसार भारती ने दूरदर्शन इंटरनेशनल चैनल लॉन्च करने की दिशा में पहला कदम उठाया है। वर्तमान वैश्विक भू-राजनीतिक और आर्थिक कूटनीति प्रणाली में भारत के दृष्टिकोण को स्थापित करने के लिए इस चैनल की कार्य योजना तैयार की जा रही है।

स्वाभाविक रूप से, प्रस्तावित डीडी इंटरनेशनल चैनल का एक मुख्य उद्देश्य वैश्विक मीडिया के समसामयिक मामलों पर देश के एकतरफा दृष्टिकोण का जोरदार जवाब देते हुए भारत की एक सच्ची तस्वीर पेश करना भी होगा।

प्रसार भारती बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद दूरदर्शन ने डीडी इंटरनेशनल के गठन के लिए एक सलाहकार (सलाहकार) की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने सलाहकारों की नियुक्ति के लिए वैश्विक निविदाएं आमंत्रित की हैं और टेलीविजन प्रसारण क्षेत्र की सलाहकार कंपनियों से 28 मई तक आवेदन मांगे गए हैं।

यह भी पढ़े: खतरा ‘लिव इन रिलेशनशिप’ से नहीं बल्कि सामाजिक सोच से है  

सीएनएन न्यूज चैनल और बीबीसी ऑफ अमेरिका की तर्ज पर दूरदर्शन के अंतरराष्ट्रीय चैनल की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही है और पिछले कुछ सालों में इस प्रस्ताव को लेकर काफी चर्चा हो रही है। अतीत में जहां भारत वैश्विक मंच पर मजबूती के साथ उभरा है, वहीं अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी पक्षपात किया है।

इस चैनल के रोडमैप और प्राथमिकता में भारत से जुड़े सकारात्मक पहलू को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंचाना होगा। इन सभी की रूपरेखा तैयार करने के लिए सलाहकार को कहा गया है। दुनिया के मशहूर पत्रकारों और स्तंभकारों को डीडी इंटरनेशनल के कार्यक्रमों से जोड़ने की योजना है।

प्रसार भारती इन कार्यक्रमों को दुनिया के अन्य देशों में प्रमुखता से दिखाने और अपनी मजबूत उपस्थिति के लिए दुनिया की प्रमुख भाषाओं में भी पहुंचेगा। कंसल्टेंट कंपनी चैनल से जुड़े कार्यक्रमों की पूरी रूपरेखा के अलावा देश-विदेश में जरूरी मैनपावर के लिए प्रसार भारती बोर्ड को ब्लूप्रिंट भी देगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD