[gtranslate]
world

क्यों भयंकर ‘भुखमरी और अकाल’ का सामना करने को मजबूर हैं Ethiopia के लोग ?

Ethopia

इथियोपिया (Ethiopia) के तिग्रे क्षेत्र में हाल ही में हुई हिंसा के कारण लोगों को भुखमरी और अकाल का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी का कहना है कि इस अकाल की वजह से Ethiopia के चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इस मामले पर हुई पहली मीटिंग में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने यह चेतावनी दी कि Ethiopia के तिग्रे में 33,000 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार हो रहे हैं।

UN के अधिकारियों ने कहा कि करीब 18 लाख लोग अकाल की कगार पर हैं, जो आठ महीने तक हुए इस संघर्ष का परिणाम है। साथ ही उन्होंने कहा कि भले ही संघर्षविराम का ऐलान हो चुका है, लेकिन झड़पें अभी भी हो सकती हैं। सोमवार को तिग्रे में स्थानीय लड़ाकों से लड़ रही Ethiopia की सरकार की ओर से एकतरफा संघर्षविराम का ऐलान किया गया। हालांकि, विद्रोहियों की ओर से यह कसम खाई गई कि वे अपने दुश्मनों को क्षेत्र से बाहर खदेड़कर ही रहेंगे। कुछ छोटी मोटी झड़पों की जानकारी भी मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की ओर से संघर्ष को खत्म करने की गुजारिश की गई है।

तिग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (TPLF) और सरकारी सेनाओं के बीच जारी लड़ाई के कारण अभी तक हजारों लोगों की मौत के मुंह मे जा चुके है। करीब 20 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। युद्ध कर रहे दोनों ही पक्षों पर बड़े पैमाने पर हत्या और मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक शुक्रवार को पकड़े गए कई इथियोपियाई सैनिकों को तिग्रे की राजधानी मेकेले की सड़कों पर परेड कराई गई।

52 लाख लोगों को तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता

संयुक्त राष्ट्र के कार्यवाहक मानवीय सहायता प्रमुख ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक बैठक में सुरक्षा परिषद के सदस्यों से कहा कि हाल के हफ्तों में तिग्रे की स्थिति नाटकीय रूप से काफी बिगड़ गई है। रमेश राजासिंघम ने कहा कि ये क्षेत्र दशकों से सबसे खराब अकाल की स्थिति की अनुभूति कर रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि करीब 52 लाख लोगों को अभी भी मानवीय सहायता की आवश्यकता है। इसमें काफी संख्या में महिलाएं और बच्चे सम्मिलित हैं। इथियोपिया सरकार की ओर से इन आरोपों से साफ इनकार किया गया है कि इस सप्ताह के आरंभ में तिग्रे विद्रोहियों द्वारा उत्तरी क्षेत्र के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण करने के बाद से वह सहायता को रोक रही है।

क्या है तिग्रे में विवाद?

आपको बता दें कि जातीय आधार पर Ethiopia को 10 क्षेत्रीय राज्यों में विभाजित किया गया है। इन राज्यों को बड़े पैमाने पर स्वायत्त राज्य के रूप में दर्शाया गया है, परन्तु यहां केंद्रीय संस्थानों की भी मौजूदगी है। 2018 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अबी अहमद ने प्रधानमंत्री का पद संभालकर कई सुधारों को पेश किया।

तो वहीं तिग्रे के नेताओं की ओर से यह आरोप लगाया गया कि अबी अहमद संघीय ताकतों को राज्य में बढ़ावा दे रहे है। इसके बाद से संबंधों के खराब होने की शुरुआत हुई। इसके बाद सरकार ने यह आरोप लगाया कि तिग्रे के विद्रोहियों की ओर से सैन्य ठिकानों पर हमले किए जा रहे हैं। इसके बाद सरकार और तिग्रे के विद्रोहियों के बीच संघर्ष और ज्यादा बढ़ गया। अबी अहमद की ओर से पिछले साल नवंबर में संघर्ष के समाप्त होने का ऐलान किया गया। परन्तु लड़ाई फिर भी जारी है।

कोरोना महामारी के बेहद खतरनाक दौर में हैं पूरी दुनिया : WHO

You may also like

MERA DDDD DDD DD