[gtranslate]
world

ट्रम्प के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव पारित

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, देश के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए है जिनपर दूसरी बार महाभियोग लगाया गया है। 6 जनवरी को यूएस के कैपिटल हिल पर हुए दंगों को लेकर सदन के हाउस डेमोक्रेट्स ने कहा है कि,’डोनाल्ड ट्रम्प को दोषी ठहराया जाना चाहिए क्योंकि वह 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में हुए दंगे के लिए “व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार” हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इन्हीं कारणों से ट्रम्प कैपिटल हिल के कार्यालय में बने रहने के लिए भी अयोग्य घोषित होते हैं। इस मामले पर डोनाल्ड ट्रम्प के क़ानूनी सलाहकारों की टीम का तर्क है कि,’इस  महाभियोग का पूरा प्रारूपअमेरिकी संविधान का उल्लंघन है।

आपको बता दें कि 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में दंगाई आंधी की तरह आये और उन्होंने जमकर उत्पात मचाया था। यह कहा गया कि ये सभी लोग डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक थे और राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की हुई हार से काफी उग्र स्थिति में आ गए थे। यह सब तब हुआ जब सदन में कांग्रेस नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ अंदर बैठक कर रही थी।इस दंगे में कैपिटल पुलिस अधिकारी सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी। 

 

सदन ने ‘ट्रम्प के महाभियोग पर’ क्या कहा?

हाउस के महाभियोग मैनेजर ने इस मामले पर अपना बयान देते हुए कहा कि,’ट्रम्प लगातार जो बिडेन की जीत पर सवाल उठा रहे थे और चुनाव प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगा रहे थे। इस कारण भी उस दिन दंगाईयों को बढ़ावा मिला। ‘

उस दिन हज़ारों ट्रम्प समर्थक व्हाइट हाउस के पास “अमेरिका बचाओ” रैली में एकत्र हुए और ट्रम्प की बात का समर्थन कर नारेबाजी कर रहे थे।
80 पेज के इस क़ानूनी रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि ट्रम्प के बयान ने 6 जनवरी की आम रैली को हिंसक रैली में बदल दिया था।

(फोटो : इंटरनेट से )

You may also like

MERA DDDD DDD DD