[gtranslate]
world

दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति को मिलती हैं सबसे ज्यादा सुविधाएं

अमेरिका

अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार (20 जनवरी, 2021 ) को संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। कमला हैरिस को संयुक्त राज्य अमेरिका के 49 वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गयी। 78 वर्षीय बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति पद दुनिया का सबसे प्रभावशाली राजनीतिक पद है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में देखा जाता है। असीमित शक्ति के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति को अपने पद के साथ वेतन प्राप्त भी होता है। साथ ही, इस पद को धारण करने वाले व्यक्ति को ऐसी खास सुविधाएं मिलती हैं जो दुनिया में किसी अन्य राष्ट्रपति को नहीं मिलती हैं।

1) अधिकांश खर्चे सरकार द्वारा वहन

व्हाइट हाउस के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति बनने वाले व्यक्ति को निजी जेट और हेलीकॉप्टर जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति के अधिकांश खर्च सरकार द्वारा वहन किए जाते हैं। पूर्व राष्ट्रपति को उनके कार्यकाल की समाप्ति के बाद पेंशन के रूप में बड़ी राशि का भुगतान किया जाता है।

2) सेवानिवृत्ति भत्ता:

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को एक वर्ष में 50,000 डॉलर का भत्ता मिलता है। इसके अलावा राष्ट्रपति की यात्रा के खर्च के लिए अधिकतम लाख तक निर्धारित किया जाता है। खास बात तो ये है कि इन खर्चों पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

3) विशेष राशि मनोरंजन के लिए

मनोरंजन के लिए राष्ट्रपति को सालाना 19,000 डॉलर या 14 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति के वेतन पर कर लगाया जाता है, लेकिन उन्हें दिए गए भत्ते पर कर नहीं लगता है।

4) राष्ट्रपति उपहार के रूप में कपड़े स्वीकार नहीं करता

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य महंगे, डिजाइनर कपड़ों का उपयोग करते हैं। खास बात है कि कपड़े जैसी चीजें राष्ट्रपति या उनके परिवार द्वारा उपहार के रूप में स्वीकार नहीं की जाती हैं। यहां तक कि अगर इस तरह की चीज को उपहार के रूप में स्वीकार किया भी जाता है, तो इसका उपयोग करने के बाद इसका पुन: उपयोग नहीं किया जाता है। उन्हें सीधे राष्ट्रीय अभिलेखागार में दिया जाता है।

5) सबसे सुरक्षित इमारत में रहना:

अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में रहते हैं। व्हाइट हाउस दुनिया की सबसे सुरक्षित सरकारी इमारतों में से एक है। व्हाइट हाउस को पहली बार 1792 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को आधिकारिक निवास प्रदान किया गया था।

6) व्हाइट हाउस कैसा है? :

व्हाइट हाउस में 132 कमरों के साथ छह भवन हैं। इसमें विभिन्न उपयोगों के साथ-साथ टेनिस कोर्ट, स्विमिंग पूल के लिए पर्याप्त जगह शामिल हैं। व्हाइट हाउस में 51 सीटों वाला सिनेमाघर भी है। फिल्मों के अलावा, छोटे और बड़े कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

7) सजावट के लिए विशेष धन:

प्रत्येक राष्ट्रपति और उनके परिवार को उनकी पसंद के अनुसार व्हाइट हाउस को सजाने के लिए एक मिलियन डॉलर दिए जाते हैं। जब बराक ओबामा पहली बार राष्ट्रपति बने, तो उन्होंने इस धन का उपयोग नहीं किया। उन्होंने दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने पर एक फंड का इस्तेमाल किया। एनबीसी के अनुसार, ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद, उन्होंने फर्नीचर, दीवारों और अन्य सजावट पर 1.75 मिलियन डॉलर खर्च किए।

8) व्हाइट हाउस के प्रांगण में खेती होती है:

व्हाइट हाउस में बड़े बगीचे हैं। बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल अपनी बागवानी करना चाहते हैं। उन्होंने अक्सर स्कूली बच्चों को यहां बुलाया और उन्हें पौधों और पर्यावरण के बारे में जागरूक किया। वर्तमान में इस जगह पर कई फल और सब्जियां उगाई जाती हैं। इन सभी पदार्थों का उपयोग व्हाइट हाउस में किया जाता है।

9) स्टाफ :

व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति और उनके परिवार के 100 कर्मचारी सदस्य हैं। इसमें नौकर, रसोइया, माली और मुख्य घर के रखवाले शामिल हैं।

10) हॉलिडे गेस्ट हाउस:

अमेरिकी राष्ट्रपति आमतौर पर छुट्टियों के लिए मैरीलैंड में कैंप डेविड का दौरा करते हैं। यहाँ राष्ट्रपति छुट्टी पर समय बिताने के लिए एक विशेष आवास तैयार किया गया है। इसमें जिम, स्विमिंग पूल, एयरक्राफ्ट हैंगर जैसी सुविधाएं हैं।

11) विशेष विमान:

बोइंग 747 को अमेरिकी राष्ट्रपति को इस्तेमाल करने के लिए भी दिया गया है। विमान में चार हजार वर्ग फीट की जगह है। इसमें एक चिकित्सा कक्ष, राष्ट्रपति के लिए एक निजी कमरा और एक समय में 100 लोगों के बैठने की क्षमता है। राष्ट्रपति की सेवा में बोइंग 747 की एक घंटे की उड़ान की लागत दो मिलियन डॉलर अनुमानित है। अमेरिकी राष्ट्रपति को विशेष मरीन वन हेलीकॉप्टर भी दिए जाते हैं।

12) द बीस्ट्स

अमेरिकी राष्ट्रपति का मुख्य वाहन बुलेटप्रूफ और बम प्रूफ वाहन है। इस कार को द बीस्ट्स कहा जाता है। राष्ट्रपति की कार एक बड़े काफिले के साथ होती है जिसमें कई सुरक्षा गार्ड होते हैं।

13) 2001 में वेतन बढ़ा:

2001 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन दो लाख डॉलर था, जो लगभग डेढ़ करोड़ रुपये है। लेकिन तब कांग्रेस ने वेतन दोगुना कर दिया। इसी तरह, 2001 में, निधी 50,000 अतिरिक्त धनराशि के रूप में प्रदान की गई थी।

14) ट्रम्प की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर

बेशक, अगर हम पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में बात करते हैं, तो राष्ट्रपति बनने के पहले एक उद्यमी के रूप में जितना कमाते है उससे बहुत कम है। फोर्ब्स के अनुसार, ट्रम्प की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर(2.3 खरब रुपये) है।

15) राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है:

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति प्रति वर्ष 4 लाख डॉलर या भारतीय मुद्रा में 2.9  2.9 करोड़ रुपये कमाते हैं।

एक्शन में बिडेन! पहले दिन ट्रंप के ‘यह’ निर्णय किए रद्द

You may also like

MERA DDDD DDD DD