[gtranslate]
world

मंकीपॉक्स संक्रमितों के लिए सेफ नहीं सेक्स : अमेरिका

 

दुनिया के कई देशों में कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स तेजी से फैल रहा है। मंकीपॉक्स के ज्यादातर केस यूरोप और अमेरिका से आ रहे हैं। इस बीच अमेरिकी एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा सेक्स को लेकर एक अजीब गाइडलाइन जारी की गई है।

दरअसल मंकीपॉक्स को लेकर कहा जा रहा है कि यह एक रोगी सेक्स के जरिए अपने पार्टनर को भी संक्रमित कर सकता है। ऐसे में सीडीसी द्वारा मंकी पॉक्स से संक्रमित लोगों से अपील की गई थी कि वह सेक्स को अवॉयड करें। लेकिन बावजूद इसके ऐसे कई मामले देखने को मिले जिसमें CDC की सलाह को लोगों द्वारा नहीं माना गया। जिसके चलते अब CDC द्वारा मंकीपॉक्स से संक्रमितों के लिए सेक्स से जुड़ी गाइडलाइन जारी की गई है।

CDC की गाइडलाइन में कहा गया है कि मंकी पॉक्स से ग्रसित व्यक्ति को अपने पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान पूरे कपड़े पहनने चाहिए ताकि इस दौरान शरीर के सभी चकत्ते ढके रहे। रोगी को अपने पार्टनर को चूमना नहीं चाहिए। CDC ने सेक्स के तुरंत बाद दूसरे पार्टनर को नहाने की सलाह दी है। साथ ही कहा कि कपड़े, चादर सबको धो लेना चाहिए। हालांकि CDC ने इस बात पर विशेष जोर दिया है कि संक्रमित द्वारा फोन सेक्स पर विचार किया जाना चाहिए।

अब तक विशेषज्ञों का मानना ​​था कि वायरस श्वसन तंत्र, घाव, नाक, मुंह और आंखों से फैल सकता है, लेकिन हाल ही में एक नए मामले के बाद डॉक्टरों को डर था कि सेक्स से वायरस फैल सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाते हैं जो मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने की अधिक सम्भावना है।

वीर्य में पाया गया मंकीपॉक्स वायरस

इससे पहले वैज्ञानिकों ने कहा था कि इटली में कुछ रोगियों के वीर्य में मंकीपॉक्स वायरस के निशान पाए गए हैं, जिससे इस बात की पुष्टि होती है कि यह बीमारी यौन संचारित भी हो सकती है। हालांकि, एचआईवी / एड्स कुछ यौन संचारित रोग हैं जो योनि स्राव और शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बुलाई गई आपात बैठक

मंकीपॉक्स के प्रकोप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपात बैठक भी बुलाई है। डब्ल्यूएचओ के डीजी ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस असाधारण और चिंताजनक है। इसके लिए हमने इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशन के तहत अगले हफ्ते आपात बैठक बुलाई है।

मंकीपॉक्स वायरस कैसे फैलता है?

किसी संक्रमित जानवर द्वारा काटने, उसके शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आने या उसके खून, फर आदि को छूने से भी मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा, चूहे और गिलहरी वायरस फैला सकते हैं। वहीं, कुछ मामलों में आप संक्रमित जानवर का कम पका मांस या मांस खाने से भी संक्रमित हो सकते हैं। संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, तौलिये आदि का उपयोग करने से या संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या उसके दाने को छूने से आप संक्रमित हो जाते हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD