[gtranslate]
world

WHO की अपील-वैक्सीन बच्चों को लगाने की जगह गरीब देशों को दान करें

दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो गई है। कोरोना संकट को टालने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास जारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस घेब्रियस ने चेतावनी दी है कि कोरोना महामारी पिछले साल की तुलना में अधिक घातक हो सकती है। WHO ने कोरोना की लहर से निपटने के लिए अमीर देशों से छोटे बच्चों को टीका लगाने के बजाय कोवाक्स वैक्सीन की खुराक देने की अपील की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुछ देश अपने देशों में नाबालिगों और किशोरों का टीकाकरण करेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें पुनर्विचार करने की जरूरत है। उन्होंने कोवैक्स को वैक्सीन दान करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया।

कोवैक्स अभियान क्या है?

कोवैक्स ने यह सुनिश्चित करने की योजना बनाई है कि गरीब, विकासशील देश कोरोना विरोधी टीकाकरण अभियान से वंचित न रहें। GAVI, एक सार्वजनिक-निजी संगठन, CoVAX में विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ शामिल है, जो विश्व के 60 प्रतिशत बच्चों के लिए टीकाकरण चलाता है। GAVI को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा भारी वित्त पोषित किया जाता है।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी

भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने जोरदार धमाका किया। कोरोना की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव डाला था। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह दी गई जानकारी के मुताबिक रविवार (16 मई 2021) को देश में 2 लाख 81 हजार 386 करोड़ संक्रमित मरीज मिले जबकि 3 लाख 78 हजार 741 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वही एक दिन में 4109 मरीजों की जान जा चुकी है।

देश में कोरोना हृदय रोग के रोगियों की कुल संख्या 2 करोड़ 49 लाख 65 हजार 463 हो गई है। अब तक कुल 2 लाख 74 हजार 390 नागरिक कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि देश में अब तक 2 करोड़ 11 लाख 74 हजार 076 मरीज कोरोना पर काबू पाने में सफल हो चुके हैं। देश में इस समय 35 लाख 16 हजार 997 मरीजों का इलाज चल रहा है।

केंद्र से हताश, कई राज्यों ने जारी किए ‘ग्लोबल वैक्सीन टेंडर’

You may also like

MERA DDDD DDD DD