[gtranslate]
world

हर किसी तक वैक्सीन नहीं पहुंची तो आते रहेंगे नए वेरिएंट

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व आर्थिक मंच में दुनिया को चेतावनी दी है कि अगर सभी को कोविड का टीका नहीं लगाया गया, तो भविष्य में और समस्याएं होंगी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व नेताओं से 2022 में सुधार के अवसर का लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से समानता और निष्पक्षता के साथ निपटा जाना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक हम दुनिया में सभी का टीकाकरण करने में विफल रहेंगे, तब तक इसके कोरोना के नए रूप आते रहेंगे। और फिर ये वेरिएंट लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को परेशान करते रहेंगे।

विश्व आर्थिक मंच की उद्घाटन बैठक में संबोधन

गुटेरेस ने वर्चुअल 2022 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों में उन्होंने एक आसान लेकिन कड़वा सच दिखाया है कि अगर हम किसी को पीछे छोड़ दें तो हम सबको पीछे छोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा, “हम 2022 को सुधार का एक वास्तविक वर्ष बनाने और महामारी से लड़ने के लिए एक संयुक्त मोर्चे का आह्वान करते हैं,”

54 लाख से ज्यादा मौतें

उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड महामारी से समानता और न्याय के साथ मुकाबला किया जाना चाहिए। यह महामारी पिछले दो वर्षों से दुनिया भर में फैल रही है, जिसमें 30.40 मिलियन लोग संक्रमित हुए हैं और 5.4 मिलियन से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यह कहते हुए नाराजगी जताई कि यह “शर्मनाक” है कि उच्च आय वाले देशों में अफ्रीकी देशों की तुलना में सात गुना अधिक टीकाकरण दर है। उन्होंने कहा,”अगर हम सभी को टीका लगाने में विफल रहते हैं, तो नए प्रकार सामने आते रहेंगे और यह लोगों के दैनिक जीवन और अर्थव्यवस्था को बाधित करेगा,”

वित्तीय सुधार की आवश्यकता

विश्व आर्थिक मंच की बैठक कोरोना महामारी के एक नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे के बीच हो रही है। इस वजह से पूरी दुनिया अर्थव्यवस्था और पूरी दुनिया के लोग मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं। ऐसे में गुटेरेस ने अपने भाषण में अंतरराष्ट्रीय समुदाय, खासकर वैश्विक कारोबारी समुदाय से आग्रह किया कि हमें रिकवरी और आर्थिक बैकअप के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य हासिल नहीं हुआ

उन्होंने कहा कि कोरोना का नवीनतम वेरिएंट ओमिक्रोन धीरे-धीरे दुनिया भर में फैल रहा है और संक्रमण की दर बढ़ रही है। इससे देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों पर बोझ बढ़ रहा है। उन्होंने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की कि हम पिछले साल के अंत तक सभी देशों में 40 प्रतिशत और इस साल के मध्य तक 70 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD