[gtranslate]
world

अमेरिका के एक कबूतर ने ऑस्ट्रेलिया में मचाया हड़कंप

एक कबूतर इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में चर्चा का विषय बना हुआ है और वहां का प्रशासन इस अमेरिकी कबूतर को हर हाल में मौत की घाट उतारना चाहता है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया एक रेसिंग कबूतर को मारने की तैयारी कर रहा है जिसने अमेरिका से 13000 किलोमीटर की यात्रा की है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों को डर सता रहे है कि कबूतर के आने से उनके देश में बीमारी फैल सकती है। ऐसे में प्रशांत महासागर को पार कर चुके कबूतर को मारने के लिए एक योजना बनाई जा रही है। 29 अक्टूबर को अमेरिका के ओरेगन से दौड़ के दौरान गायब हुआ कबूतर 26 दिसंबर को मेलबर्न पहुंचा।

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने देश के लिए खतरा बताया

इस पक्षी को मेलबर्न के केविन सैली बर्ड द्वारा 26 दिसंबर को घर के पिछवाड़े में पाया गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की संगरोध और निरीक्षण सेवा ने कबूतर को देश के लिए खतरा बताया है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने सैली को बुलाया और उसे कबूतर को पकड़ने का निर्देश दिया। दुनिया भर में बर्ड फ्लू के तेजी से प्रसार ने ऑस्ट्रेलिया में भी चिंता बढ़ा दी है।

कबूतर को ‘जो’ नाम दिया गया था

कई विशेषज्ञों को संदेह है कि कबूतर एक मालवाहक जहाज पर प्रशांत महासागर को पार करके ऑस्ट्रेलिया चला आया। इस कबूतर का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के नाम पर रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया पहुंचते ही यह कबूतर स्थानीय मीडिया में छा गया। इस कबूतर के साहसिक सफर की कहानियां हर जगह बन रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया में जैव विविधता के लिए खतरा

ऑस्ट्रेलियाई कृषि विभाग ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस कबूतर को हमारे देश में रहने की अनुमति नहीं है। इन लोगों को डर है कि यह एक कबूतर ऑस्ट्रेलिया की खाद्य सुरक्षा और पोल्ट्री उद्योग की सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है। अधिकारियों ने यहां तक चेतावनी दी है कि इससे देश की जैव सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

दुनिया में सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड

कई रिपोर्टों का दावा है कि यह कबूतर द्वारा कवर की गई सबसे लंबी दूरी है। किसी भी कबूतर ने पहले 13000 किलोमीटर की दूरी तय नहीं की है। Kabutarpedia.com के अनुसार, 1931 में एक कबूतर द्वारा यात्रा की गई सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड था। जिसमें एक कबूतर अर्रास, फ्रांस से उड़ान भरी और वियतनाम के साइगॉन पहुंच गया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD