[gtranslate]
Country

लंबे समय तक मास्क पहनने से CO2 का खतरा !

कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। देश-दुनिया में स्वास्थ्य विशेषज्ञ और डॉक्टर लगातार लोगों से मास्क पहनने का आग्रह कर रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर मास्क को लेकर अलग से चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि लंबे समय तक मास्क पहनने से हमारे शरीर में CO2 (कार्बन डाइऑक्साइड) का स्तर बढ़ सकता है। यह खतरनाक है। इसलिए ज्यादा देर तक मास्क न पहनें।

झारखंड के जामताड़ा से कांग्रेस विधायक और एमबीबीएस इरफान अंसारी ने कहा कि लंबे समय तक मास्क पहनने से आपके शरीर में CO2 (कार्बन डाइऑक्साइड) का स्तर बढ़ जाता है। उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे कई लोग हैरान रह गए कि क्या यह सच है ?

क्या मास्क पहनने से वास्तव में CO2 का स्तर बढ़ता है?

नहीं, लंबे समय तक मास्क पहनने से आपके शरीर का CO2 लेवल नहीं बढ़ता है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया पर मास्क के बारे में जानकारी गलत है। लंबे समय तक मास्क पहनने से CO2 का स्तर नहीं बढ़ता है। सीडीसी ने बताया कि कैसे CO2 मास्क से बाहर आता है।

कोरोना के खिलाफ मास्क कैसे काम करता है?

कोरोना काल में विशेषज्ञ मास्क को सुरक्षा कवच मानते थे। जानकारों के मुताबिक मास्क हमें कोरोना वायरस से बचाता है। यह वायरस के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार है। इसलिए दुनिया के सभी देशों में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। जब आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर होते हैं और कोई संक्रमित व्यक्ति आपके संपर्क में आता है तो मास्क हवाई बूंदों को रोककर आपको संक्रमण से बचाता है।सावधान रहना होगा। अगर आप इसे बहुत सावधानी से नहीं पहनेंगे तो यह आपको कोरोना वायरस से नहीं बचाएगा।

क्या डबल मास्क पहनना फायदेमंद है?

ड्यूक यूनिवर्सिटी के डॉ. बाइस स्मिथ के मुताबिक डबल मास्क पहनना कोई समस्या नहीं है। अगर आपको इसे पहनने में कोई दिक्कत नहीं है तो आप डबल मास्क पहन सकते हैं, लेकिन पहले मेडिकल मास्क और फिर कपड़े का मास्क पहनें।

किस तरह के मास्क नहीं पहनने चाहिए?

सिंगल लेयर मास्क नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ये कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर नहीं होते हैं।
अगर मास्क पहनने में ढीला लगता है, तो इसे न पहनें क्योंकि इससे वायरस आपकी नाक में प्रवेश कर सकता है।
ज्यादा टाइट मास्क पहनने से बचें। इसे पहनने के बाद आप बार-बार अपने मास्क को ढीला करने की कोशिश करेंगे और इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD