[gtranslate]
Country

कूड़े को लेकर बीजेपी और आप में छिड़ी जंग

भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच किसी न किसी मुद्दे पर अक्सर विवाद होता रहता है। एक बार फिर दोनों पार्टियों के बीच कूड़े के ढेर को लेकर सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है। दोनों पार्टियां एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रही हैं। शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आगामी नगर निगम चुनावों को लेकर बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने बीजेपी पर 16 और जगहों पर कूड़े के पहाड़ बनाने को लेकर कहा कि जनता द्वारा अगर उन्हें अवसर दिया जाएगा तो पार्टी द्वारा दिल्ली से कूड़े को पहाड़ को खत्म दिया जाएगा ।

केजरीवाल की ओर से कहा गया कि देश की राजधानी होने के कारण केवल दिल्ली वासी ही नहीं पूरा देश चाहता है दिल्ली ख़ूबसूरत शहर हो। यदि शहर अच्छा होता तो बाहर से आने वाले लोग भी सोचेंगे कि ये किसी देश की राजधानी है। उन्होंने आगे कहा कि मेरे द्वारा पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव लाया है। साथ ही बिजली और पानी के मामले में भी सुधार किया है। लेकिन सफाई के मामले में दिल्ली की स्थिति बदतर है। हमारी दिल्ली इतनी गन्दी क्यों है ये सोचकर शर्मिंदगी होती है। दिल्ली के तीन कूड़े के पहाड़ भलस्वा, गाजीपुर व ओखला के अगल-बगल जो लोग रहते हैं उनके लिए जिंदगी नरक की जैसे बनी हुई है।

केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि ‘एक ही पहाड़ के कई किलोमीटर असहनीय बदबू रहती है। पहाड़ों पर आग लगने पर धुआ होता है। हमें प्रयास करना चाहिए कि इन तीनो पहाड़ों को खत्म कर दें। लेकिन सुनने को मिल रहा है कि इन तीन के अलावा 16 और जगहों पर कूड़े के पहाड़ बनाने की योजना बनाई जा रही है। इससे ही कल्पना कर सकते हैं कि जब 16 जगहों पर कूड़े के पहाड़ बन जाएंगे तो पूरी दिल्ली में 24 घंटे लोग कूड़े की बदबू की चपेट में रहेंगे। लगभग सभी ओर कूड़े के पहाड़ होंगे। कूड़े की पहाड़ों की राजधानी बन जाएगी दिल्ली।

आगे उन्होंने कहा कि हमें ठोस कचरे का निपटान करना चाहिए आधुनिक तकनीक के जरिए इस काम को अंजाम देना चाहिए लेकिन इसके उलट आज हजारों करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी पहाड़ों की ऊंचाई लगातार बढ़ रही है। हमारी योजना दिल्ली में बड़े स्तर पर पार्क और गार्डन बनाने की है। ताकि जब विदेशी और अन्य दिल्ली में आए तो उसे चारों तरफ पार्क और गार्डन दिखाई दें। मगर ये लोग (बीजेपी) दिल्ली को कूड़े के पहाड़ों का शहर बनाने में लगे हैं।

यह भी पढ़े : रोजगार में भी महिलाओं के साथ भेदभाव

You may also like

MERA DDDD DDD DD