Country

अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यूपी सरकार की सार्थक पहल, ‘सी -प्लान ऐप’ किया जारी

 उत्तर प्रदेश सरकार पिछले एक पखवाडे से परेशान है। परेशान वह प्रदेश में फैल रही उन अफवाहो से है जिनके चलते बेकसूर लोग भीडतंत्र का शिकार हो रहे है। प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाहो का जोर चल रहा है। अभी तक दर्जन भर लोग बच्चा चोरी के आरोप में मारे जा चुके है। जबकि यह मामले अफवाहो के कारण ज्यादा हो रहे है। अब ऐसी ही अफवाहो पर विराम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पहल की है।
 आज सीएम आदित्यनाथ योगी ने पुलिस मुख्यालय में ‘सी-प्लान ऐप’ का लोकार्पण किया है । यह ऐप अफवाहों से निपटने में पुलिस के लिए सहायक बनेगा।
आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने डीजीपी ओपी सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अफसरों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री को इस ऐप की खूबियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस ऐप के जरिए पुलिस उन इलाकों के लोगों तक एसएमएस के जरिए सही तथ्य तत्काल पहुंचाने में सफल होगी, जिन इलाकों में अफवाहों के कारण माहौल तनावपूर्ण होगा।
इसमें गांवों-कस्बों में पुलिस की ओर से बनाए गए 10-10 संभ्रात लोगों के समूह (एस-10) से जुड़े लोगों के फोन नंबर फीड किए गए हैं। अब इस ऐप को डीजीपी के कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। इसे यूपी 100 के कंट्रोल रूम से भी जोड़ा गया है।

You may also like