Country Latest news

भौतिक के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्कार 

साल 2019 के लिए फ़िज़िक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। इस बार तीन लोगों को भौतिक विज्ञान में योगदान के लिए नोबेल दिया गया है। जेम्स पीबल्स को भौतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान में सैद्धांतिक खोज के लिए और मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को संयुक्त रूप से एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए यह सम्मान दिया गया है।

नोबेल की घोषणा होने के बाद जेम्स पीबल्स ने साइंस के विद्यार्थियों को नसीहत देते हुए कहा कि ‘जो नए लोग साइंस में आ रहे हैं उनके लिए मेरी सलाह है कि उन्हें विज्ञान से प्रेम करते हुए इसे अपनाना चाहिए…                                                                                                                                                                         

इससे पहले सोमवार को अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों विलियम जी. काएलिन, ग्रेग एल. सेमानाज और ब्रिटेन के पीटर. जे. रैटक्लिफ को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया। स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति,साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञानं और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।

जेम्स पीबल्स का जन्म 1935 में कनाडा के विनिपेग में हुआ था और वह प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अल्बर्ट आइंस्टाइन प्रोफ़ेसर ऑफ़ साइंस हैं। मिशेल मेयर का जन्म 1942 में स्विट्ज़रलैंड में हुआ था। डिडिएर क्वेलोज का जन्म 1966 में हुआ था और वह यूनिवर्सिटी ऑफ़ जिनीवा और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज में प्रोफ़ेसर हैं।

तीनों वैज्ञानिकों को यह सम्मान स्टाकहोम में दस दिसंबर को प्रदान किया जाएगा। दस दिसंबर इस पुरस्कार की शुरूआत करने वाले वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबल की पुण्यतिथि है जिनका निधन 1896 में हुआ था।

2018 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार अमेरिका के अर्थर अश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरोऊ और अमेरिका की डोना स्ट्रिकलैंड को दिया गया था ।

 

 

You may also like