[gtranslate]
Country

धारा 370 पर केंद्र को सफाई देने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया मौका,अगली सुनवाई 14 नबंवर को

 

आज जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने को लेकर दायर सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। संविधान बेंच ने कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने पर जवाब देने के लिए केंद्र सरकार को 5 हफ्ते का वक्त दिया है। इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 नबंवर को होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कश्मीर को लेकर दायर सभी याचिकाओं को पांच सदस्यीय संविधान पीठ के पास भेज दिया था ।  इन याचिकाओं में कश्मीर में पत्रकारों के आने-जाने पर लगाए गए कथित प्रतिबंधों का मामला उठाने वाली याचिकाएं और घाटी में नाबालिगों की कथित अवैध हिरासत का दावा करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं। जस्टिस एनवी रमण की अगुवाई वाली संविधान बेंच में कश्मीर मामले से जुड़े मामलों की सुनवाई आज से शुरू हो गई है ।

दरअसल, सरकार ने 5 अगस्त को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त कर दिया है।  यही नहीं बल्कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग करते हुए दो केंद्रशासित प्रदेश में बांट दिया है। इस फैसले के बाद से ही कश्मीर में तमाम तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। कई अलगाववादी नेताओं को उनके घर पर ही नजरबंद करके रखा गया है। कश्मीर और श्रीनगर में नेताओं के दौरे पर पाबंदी है।  वहीं मोबाइल सर्विस और इंटरनेट भी बंद है।  इन्हीं पाबंदियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD