[gtranslate]
Country

अगस्त से भारत में शुरू होगा Sputnik V का प्रोडक्शन

रूस में बनी स्पुतनिक वी वैक्सीन की 30 लाख खुराक मई के अंत तक भारत पहुंच जाएगी। साथ ही भारत में जल्द ही इस वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। रूस में भारत के राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा ने शनिवार को कहा कि स्पुतनिक वी वैक्सीन का निर्माण अगस्त तक भारत में किया जा सकता है। भारत स्पुतनिक वी वैक्सीन की 850 मिलियन खुराक का उत्पादन कर सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के दौरान देश में चल रहे टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की आपूर्ति में कमी का सामना करना पड़ रहा है। कई राज्यों में टीकाकरण अभियान चल रहा है। रूस मई के अंत तक भारत को स्पुतनिक वी वैक्सीन की 30 लाख खुराक की आपूर्ति करेगा। जून तक आपूर्ति 50 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।

डॉ रेड्डीज लैब के साथ करार

भारत में रूसी वैक्सीन निर्माता रेड्डीज के साथ समझौता हो गया है। इसके जरिए रूस से भारत को दो लाख से ज्यादा डोज की आपूर्ति की जा चुकी है। वर्मा के अनुसार, स्पुतनिक वी वैक्सीन की पहले ही 150,000 खुराक और दूसरी बार 60,000 खुराक दी जा चुकी है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) से आयातित पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची।

भारत में तीन टीकों की अनुमति

हालांकि देश को स्पुतनिक वी वैक्सीन के आयात की अनुमति दे दी गई है, लेकिन मांग को पूरा करना अभी संभव नहीं है। भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन की एक खुराक पर जीएसटी जोड़ने पर 995.4 रुपये का खर्च आता है। वर्तमान में भारत में केवल तीन टीकों, कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पुतनिक वी की अनुमति है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD