[gtranslate]
Country

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर 

महाराष्ट्र में सियासत इतनी जल्दी रुख बदलेगी, शायद ही किसी को इसका अंदाज़ा हो। मुख्यमंत्री के तौर पर देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री के रूप में अजित पवार की शपथ से प्रदेश में राजनीति बदल गई है। इसका असर काफी लंबे वक्त तक महसूस किया जाएगा। 22 नवंबर की रात कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी की बैठक ख़त्म होने के बाद शरद पवार द्वारा कहा गया था कि हम सभी ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार कर लिया है। जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया था कि महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार बन रही है। साथ ही यह भी तय हो गया था कि इसका नेतृत्व उद्धव करेंगे।

लेकिन सुबह आठ बजते ही देश ने यह जान लिया की राजनीति क्या होती है ? एक तरफ जहां मीडिया मुंबई में मातोश्री के बाहर जमा था, तो वहीं दूसरी ओर राजनीतिक विश्लेषक यह अंदाजा लगाने का प्रयास कर रहे थे कि गठबंधन में कौन से दल को कौन सा मंत्रालय मिलेगा। इसी बीच महाराष्ट्र के राजभवन से खबर आई कि देवेंद्र फडणवीस राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं और उनके साथ एनसीपी के वरिष्ठ नेता और शरद पवार के भतीजे अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। जिसके बाद बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई। वहीं अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

इस खबर ने महाराष्ट्र की राजनीति को एक बार फिर नयी दिशा की और मोड़ दिया और उन तमाम राजनीतिक जानकारों की समझ को गलत साबित कर दिया, जो इस पक्ष को पूरी तरह से नजरअंदाज कर चुके थे।

जिस तरीके से महाराष्ट्र में राजनीतिक मौसम ने अचानक करवट बदली है, उसे राज्य की राजनीति में धक्का तंत्र के नाम से जाना जाता है और शरद पवार को इसमें महारत हासिल है। महाराष्ट्र की राजनीति में शरद पवार पर यह पंक्तियां बेहद सटीक बैठती हैं, न काहू से दोस्ती न काहू से बैर। ऐसा इसलिए क्योंकि वो कब किससे मिलेंगे…किससे नहीं, यह कोई नहीं जानता है।
 लेकिन समय और इतिहास कभी न कभी खुद को दोहराते जरूर हैं। 23 नवंबर 2019 की तारीख और सुबह 8 बजे का समय एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना कभी नहीं भूलेंगे। क्योंकि एक बार फिर एक महाराष्ट्र में धक्का तंत्र चला, लेकिन इस बार इसका श्रेय शरद पवार को नहीं, बल्कि उनके भतीजे अजित पवार के पास है।

You may also like