[gtranslate]
Country

कोरोना की तीसरी लहर को आमंत्रण दे रही लापरवाही  

corona

देश – दुनिया में कोरोना वायरस ने करीब डेढ़ साल से दहशत फैला रखी है। इस वायरस के कारण अब तक लाखों लोगों की जानें जा चुकी हैं ,जबकि करोड़ों लोग  संक्रमित हो चुके हैं। इस पर काबू पाने के लिए  वैक्सीनेशन भी जोरों पर है।  कोरोना की दूसरी लहर से पिछले दो हफ्तों से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है, लेकिन यह पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुई है। इस बीच अब देश में कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों में की जा रही लापरवाही के चलते  तीसरी लहर आने की आशंका भी जाहिर की गई है। यह आशंका जताई है ऑल इंडिया मेडिकल (एम्स) के चीफ रणदीप गुलेरिया ने। दूसरी लहर में जो अस्पतालों , ऑक्सीजन और बिस्तर की कमी के साथ ही मेडिकल सप्लाई की कमी सामने आई थी । जिसके बाद  कई राज्यों ने सख्त प्रतिबंध लागू किए थे, जिनमें अब ढील दी जा रही है। इस ढील में जो कोरोना प्रोटोकॉल का उलंघन हो रहा है उसको लेकर डॉ गुलेरिया ने एक बयान में कहा है कि अगले दो महीने के अंदर देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है।

 

उन्होंने  कहा है कि ‘हमने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है और फिर से कोरोना नियमों का पालन करने में लापरवाही देखी जा रही है। ऐसा लगता है जैसे पहली और दूसरी लहर में जो कुछ हुआ, हमने उससे कुछ सीखा नहीं। फिर से भीड़ जमा हो रही है। लोग इकट्ठे हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ने में समय लगेगा लेकिन अगले 6 से आठ हफ्तों में केस बढ़ने लगेंगे, या कुछ और देर से। यह सब निर्भर करता है कि हम कैसे कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं और भीड़ इकट्ठा होने से रोक रहे हैं।’

यह भी पढ़ें :दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 40 लाख के पार 

बता दें कि कोरोना संक्रमण ने दुनियाभर में अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी में  भारत, अमेरिका, ब्राजील, रूस और मेक्सिको शामिल हैं।

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनलॉक के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल  के उल्लंघन पर खुद दिल्ली हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की। दिल्ली हाईकोर्ट ने बाजारों में कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से सख्त कदम उठाने और दुकानदारों को जागरूक करने के लिए कहा है।  साथ ही दिल्ली के बाजारों में नियमों के उल्लंघन पर हाईकोर्ट ने कहा, ‘कोविड के दिशानिर्देशों के ऐसे उल्लंघन से संक्रमण की तीसरी लहर को बढ़ावा मिलेगा, जिसकी बिल्कुल भी अनुमति नहीं दी जा सकती।

दरअसल, दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से बाजारों में भारी भीड़ देखी जा रही है। इस दौरान कोरोना के प्रोटोकॉल सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है। साथ ही लोग मास्क भी पहन रहे हैं। चरणबद्ध अनलॉक के बीच कारोबार फिर से शुरू होने और बाजारों में भीड़ के बीच डॉक्टरों ने भी चेताया है कि अगर लोग सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं तो स्थिति फिर से घातक हो सकती है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD