[gtranslate]
Country

एनडीएमसी की सराहनीय पहल प्लास्टिक लाओ, मास्क पाओ

नई दिल्ली। ‘प्लास्टिक लाओ, मास्क पाओ’ का अभियान दिल्ली नगर पालिका परिषद ने 13 जनवरी को खान मार्केट से यह अभियान शुरू किया है। जिसमें 80से 100 कि ग्राम तक रोज का लक्ष्य रखा, दिल्ली को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए है। आम जनता की सहयोग और साथ में कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने और उन्हें सावधानियों का पालन करने के लिए एनडीएमसी ने तीन दिन पहले को खान मार्केट में ‘प्लास्टिक लाओ, मास्क पाओ अभियान’ शुरू किया। पहले 1 दिसंबर को कनाॅट प्लेस में दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय देव ने यह अभियान की शुरुआत की थी। जहां प्लास्टिक कचरे के बदले में लोगों को फ्री में मास्क बांटा जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ साझेदारी में एनडीएमसी अपने एरिया में इस अभियान को बढ़ावा दे रही है। इस मौके पर एनडीएमसी के सेक्रेटरी डाॅ बीएम मिश्रा तथा वित्तीय सलाहकार पुष्कल उपाध्याय और यूएनडीपी के प्रतिनिधि प्रभजोत सोढ़ी मौके पर मौजूद थे।एनडीएमसी अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही लोधी रोड स्थित खन्ना मार्केट में भी इसी तरह का तीसरा कियोस्क लगाया जाएगा। प्लास्टिक का कचरा जमा करवा सकेंगे और उसके बदले में उन्हें मुफ्त में मास्क बांटा जायेगा। इस अभियान को जनता से मिल रहे अच्छे सहयोग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले महीने कनाॅट प्लेस में प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा करने के लिए जो दो कियोस्क लगाए गए थे उनमें अब तक 2 मैट्रिक टन प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया जा चुका है।

अब सफाई कर्मचारियों और व्यापारियों की सहयोग से प्लास्टिक कचरे को अलग से इकट्ठा करने में मदद मिलेगी। इसके बदले में प्लास्टिक कचरा लेकर आने वाले लोगों को प्रोत्साहन स्वरूप कपड़े से बने मास्क बांटे जाएंगे। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए भी जागरूक हो सकेंगे। इन मिनी कलेक्शन सेंटर पर दिनभर स्कूल-काॅलेज के छात्रों की भागीदारी के साथ सामुदायिक गतिविधियों की पूरी श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD