[gtranslate]
Country

ट्रम्प का भारत दौरा: गुजरात में 500 झुग्गियों को छुपाने के लिए खड़ी की जा रही 7 फीट ऊंची दीवार

ट्रम्प का भारत दौरा: गुजरात में 500 झुग्गियों को छुपाने के लिए खड़ी की जा रही 7 फीट ऊंची दीवार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम का आयोजन होना है। उनका स्वागत अहमदाबाद के हवाई अड्डे पर होगा।  माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क मार्ग पर जाएंगे। इस रास्ते के किनारे पर लगभग 500 झुग्गियां पड़ती हैं। कहा जा रहा है कि ट्रम्प को यहां की झुग्गियां न दिखाई दे इसके लिए नगर निगम 7 फीट ऊंची दीवार खड़ी कर रहा है। निगम जिस दीवार का निर्माण कर रहा है वह आधा किलोमीटर से अधिक लंबा और छह से सात फीट ऊंचा है।

ट्रम्प का भारत दौरा: गुजरात में 500 झुग्गियों को छुपाने के लिए खड़ी की जा रही 7 फीट ऊंची दीवार

ये मार्ग अहमदाबाद हवाई अड्डे से गांधीनगर की ओर जाने वाले रास्ते में पड़ता है। मोटेरा में हवाई अड्डे और सरदार पटेल स्टेडियम के आसपास सौंदर्यीकरण अभियान के तहत दीवार का निर्माण किया जा रहा है। एएमसी के एक अधिकारी ने बताया, “करीब 600 मीटर की दूरी पर स्थित स्लम क्षेत्र को कवर करने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। इसके बाद पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।”

दशकों पुराने देव सरन या सरनियावास स्लम एरिया में 500 से ज्यादा झुग्गियां है। वहां करीब 2500 लोग रहते हैं। एएमसी सौंदर्यीकरम अभियान के तहत साबरमती रिवरफ्रंट स्ट्रेच इलाके में खजूर के पौधे लगा रही है। 2017 में सौंदर्यीकरण अभियान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी आकी आबे के दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान किया गया था। वे 12वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे।

कल बुधवार को एक वीडियो सामने आया जिसमें राष्ट्रपति ट्रम्प पत्रकारों से कहा, “मोदी ने मुझे बताया कि एयरपोर्ट से नए स्टेडियम तक उनके स्वागत में 50 से 70 लाख लोग होंगे।” यह संख्या लगभग अहमदाबाद की जनसंख्या के बराबर है। मोटेरा स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सरदार पटेल स्टेडियम तक एक रोड शो आयोजित होने की संभावना है।

अहमदाबाद जिले और शहर ग्रामीण के शिक्षा विभागों को 25,000 छात्रों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि गुजरात विश्वविद्यालय के अधिकारियों से भी इसी तरह की उपस्थिति की मांग की गई है। इसके अलावा, लगभग 1,000 शिक्षकों को ग्रामीण और शहर दोनों सरकारी स्कूलों के दर्शकों का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है। ट्रम्प ने कल बुधवार को कहा कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं।

ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं। ट्रम्प के अहमदाबाद आने से पहले ही सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी है। वहां 300 पुलिस जवान और अधिकारियों के साथ सुरक्षा के लिए एनएसजी और एसपीजी की तैनात रहेगी। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के आईजी राजीव रंजन भगत ने मंगलवार को सुरक्षा की समीक्षा की। वहीं, सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर कमिश्नर आशीष भाटिया ने अफसरों के साथ 4 घंटे बैठक की। 2-3 दिन में यूएस सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों के अहमदाबाद पहुंचने के आसार हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD