[gtranslate]
Country

अगर आप 15 साल से ज्यादा पुराने वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो नए नियम पढ़ लें, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

वाहन
देश-दुनिया में अब बाइक या कार का इस्तेमाल करना बहुत आम हो गया है। हर कोई यात्रा के साधन के रूप में अपना वाहन रखना पसंद करता है। कुछ लोग नया वाहन खरीदते हैं। कुछ लोग पुराने पुराने वाहन खरीदते हैं। वाहन कौन खरीदता है यह व्यक्ति के बजट पर निर्भर करता है। हालांकि, अब आपको पुराने वाहन का उपयोग करते समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं है। नहीं तो यह गाड़ी आपको महंगी पड़ेगी। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर नियमों को लागू करने के आदेश दिए हैं। इसलिए पुराने वाहन का इस्तेमाल करने से पहले इन नियमों को जरूर समझ लें।

इसके मुताबिक जो लोग 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें नवीनीकरण के लिए आठ गुना शुल्क देना होगा। इसे अप्रैल 2022 से लागू किया जाएगा। यह नियम सिर्फ कारों पर ही नहीं बल्कि बसों और ट्रकों जैसे भारी वाहनों पर भी लागू होगा। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार (4 अक्टूबर) को अधिसूचना जारी की। यह नियम अगले साल अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगा।

वाहन पंजीकरण को नवीनीकृत करने में कितना खर्च होता है?

सरकार की अधिसूचना के मुताबिक वाहन मालिकों को अब 15 साल से अधिक पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू कराने के लिए 5,000 रुपये देने होंगे।  पहले यह शुल्क मात्र 600 रुपये था। इसी तरह पहले मोटरसाइकिल का चार्ज 300 रुपये था। अब यह एक हजार रुपये है। पहले बसों और ट्रकों के नवीनीकरण प्रमाणपत्र के लिए 1,500 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। अब इसके लिए आपको 12,500 रुपये देने होंगे। यदि वाहन मालिक अपने वाहन के पंजीकरण के नवीनीकरण में देरी करता है, तो निजी वाहनों के लिए प्रति माह 300 रुपये और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह नियम दिल्ली और उसके आसपास लागू नहीं

नए नियम का असर जहां पूरे देश में होगा, वहीं दिल्ली और आसपास के इलाकों में इसका असर नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्षेत्र में 10 साल से पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD