[gtranslate]
Country

पश्चिम बंगाल में एक्शन में चुनाव आयोग 

पश्चिम बंगाल में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमा गई है। प्रदेश में इस बार सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला है। भाजपा राज्य में अपना परचम लहराने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है तो तृणमूल कांग्रेस पार्टी को लगातार मिल रहे झटकों से भारी नुकसान होता दिख रहा है। लेकिन इस बीच पश्चिम बंगाल में अब विधानसभा चुनाव होने में कुछ महीने बाकी है और उससे  पहले चुनाव आयोग एक्शन में है।  आयोग ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से तीन अफसरों का तबादला कर दिया है।

सीईओ कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि जिन तीन अधिकारियों का तबादला किया गया है, उनमें आदर्श आचार संहिता और कानून-व्यवस्था अनुभाग के प्रभारी सेबल बर्मन शामिल हैं। इनमें संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनामिका मजूमदार और उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमित ज्योति भट्टाचार्य का भी तबादला किया गया है।अनामिका मजूमदार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और  चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण का काम देखती थी। सूत्रों  के मुताबिक  अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि तीनों का तबादला कहां किया गया है और उनकी जगह कौन पदभार संभालेगा । उल्लेखनीय है कि दिसंबर-जनवरी में उप-निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन के दो दौरे के बाद चुनाव आयोग की फुल बेंच ने बंगाल का दौरा किया था। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा था कि वह राज्य की कानून-व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह भी कहा था कि मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने उन्हें आश्वस्त किया है कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे । यहां बताना प्रासंगिक होगा कि अप्रैल-मई में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव कराये जाने की संभावना है। चुनाव आयोग के इस एक्शन के बाद कहा जा रहा है कि आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD