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समय सीमा खत्म ! भारत में कल से Facebook, Twitter और Instagram पर बैन?

भारत में कल (26 मई) से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम बंद हो सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए नए दिशा-निर्देशों को लागू नहीं करने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रोक लगेगी। केंद्र सरकार द्वारा नए नियमों को मंजूरी देने की निर्धारित समय सीमा आज समाप्त हो रही है। ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 26 मई 2021 से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

फेसबुक ने क्या कहा?

समय सीमा समाप्त होने से पहले फेसबुक ने एक बयान जारी किया है।  हम सरकार के नए नियमों का सम्मान करते हैं। साथ ही हम इन नियमों को लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं। फेसबुक ने कहा है कि वह नए नियमों को लागू करने के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रहा है। ट्विटर ने नए नियमों को लागू करने के लिए छह महीने का समय मांगा है।

केंद्र सरकार ने 3 महीने पहले जारी किए थे नियम

केंद्र सरकार ने इस साल फरवरी में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। उस समय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नए नियमों को लागू करने के लिए तीन महीने का समय दिया था। कू ट्विटर के भारतीय संस्करण वाला एकमात्र मंच है जिसने नए नियमों को लागू किया है। अगर कंपनियां इन नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

किसी के पास कितने उपयोगकर्ता हैं?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 44.8 करोड़ यूट्यूब उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता, 21,000 इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता, 1.75 करोड़ ट्विटर उपयोगकर्ता और 60 करोड़ कू उपयोगकर्ता हैं।

नियम क्या हैं?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत में एक नोडल अधिकारी, शिकायतों के लिए एक विशेष अधिकारी नियुक्त करना होगा, जो भारत में होना चाहिए। ये अधिकारी 15 दिनों के भीतर ओटीटी कंटेंट के खिलाफ शिकायतों का समाधान करेंगे।

नियमों के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक रिपोर्ट जारी करने की आवश्यकता होती है, जिसमें शिकायतों और उनके निवारण के बारे में जानकारी होगी। आपको इस बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी कि कौन सी पोस्ट और सामग्री हटाई गई और क्यों। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भारत में एक पता होना चाहिए, जिसका उल्लेख कंपनी के मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर किया जाएगा।

एक नियम के रूप में इंटरनेट पर आपत्तिजनक सामग्री को शिकायत के 24 घंटे के भीतर हटा दिया जाना चाहिए। इसके अलावा कंपनियों को एक विशेष प्रक्रिया से गुजरना होगा और शिकायतों से निपटने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करना होगा। शिकायत 24 घंटे के भीतर दर्ज की जाएगी और 15 दिनों के भीतर इसे ठीक करना होगा।

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