[gtranslate]
Country

सी.बी.एस.ई बोर्ड का स्टडी मैटेरियल अब व्हाट्सएप्प पर उपलब्ध

अब छात्रों को बोर्ड  परीक्षा के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल , सी.बी.एस.ई अब छात्रों को व्हाट्सएप्प पर और ई-मेल पर स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराएगा। इसके लिए बोर्ड कोई शुल्क भी नहीं लेगा। बस अभिभावक और छात्रों को इसके लिए सीबीएसई के पास एक मेल करना होगा या फिर व्हाट्सएप्प पर मैसेज देना होगा। मैसेज और ई-मेल करने से ही छात्रों को स्टडी मैटेरियल उपलब्ध हो जायेगा। बोर्ड ने इसके लिए नंबर 8905629969 भी जारी किया है। इस नंबर पर बोर्ड परीक्षार्थी मैसेज करेंगे तो उन्हें स्टडी मैटेरियल भेज दिया जायेगा। इसके अलावा  School@cbse.online पर ई-मेल कर सकते हैं। बोर्ड की मानें तो ईमेल आने के दो से तीन घंटे में सभी कुछ उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में अब तक कई बदलाव किये गये हैं। इस बदलाव की जानकारी समय से सभी परीक्षार्थी को मिले, इसके लिए यह सुविधा दी जा रही है। इसके तहत टेक्स्ट बुक्स सोल्यूशन, नये पैटर्न के अनुसार वस्तुनिष्ट प्रश्न की जानकारी, सैंपल पेपर भी मिलेगा। साथ ही 15 सालों के बोर्ड का क्वेश्चन बैंक भी बोर्ड उपलब्ध करवायेगा। इसके लिए बोर्ड अलग से कोई शुल्क नहीं लेगा।

बोर्ड द्वारा प्री बोर्ड होने के कई महीने पहले और बोर्ड परीक्षा के छह महीने पहले यह सुविधा दी गई है। इससे छात्रों को स्कूल के अलावा बोर्ड के स्टडी मैटेरियल से भी मदद मिलेगी। बोर्ड ने स्टडी मैटेरियल को बदले पैटर्न के अनुसार तैयार किया है। इससे पैटर्न की जानकारी समय से छात्रों को मिल जायेगी। परन्तु बोर्ड ने स्कूलों से  यह भी कहा है कि वे कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा भी नए पैटर्न के आधार पर ही लें ताकि विद्यार्थी इससे अच्छी तरह वाकिफ हो जाएं और उन्हें मुख्य बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

You may also like

MERA DDDD DDD DD