[gtranslate]
Country Latest news

‘रिवर्स वेंडिंग मशीन’ में प्लास्टिक की बोतल डालने पर मिलेगा  कैश

दिल्ली में बढ़ती गंदगी को देखते हुए ,और बढ़ते प्रदूषण की समस्या को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने एक अनोखा कदम उठाया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने करोल बाग के अजमल खां रोड पर पांच ऐसी ‘रिवर्स वेंडिंग मशीनें’ लगाई गई हैं। इन मशीनों में इकट्ठा होने वाली प्लास्टिक की बोतलों से हाई ग्रेड फाइबर तैयार की जाएंगी, जिनसे अलग अलग उत्पाद तैयार किए जाएंगे। इन बोतलों को मशीन में काटने के बाद इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।ताकि प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से लेागों को बचाने के साथ-साथ  इनसे आकर्षक उत्पाद भी तैयार किए जा सकें। अलग-अलग कंपनियों में इससे प्लास्टिक के धागे तैयार कर कपड़े और कैप भी बनाए जाएंगे। 
 एक बोतल के बदले मिलेंगे पांच रुपये 
‘रिवर्स वेंडिंग मशीनों’ में पीने के पानी, तेल या फ्लेवर्ड मिल्क की बोतलें डालने के साथ साथ अपने मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं। मोबाइल नंबर डालने के बाद प्लास्टिक की बोतलें डालने के बदले में पेटीएम के जरिये पांच रुपये की रिडीम होगा। इस्तेमाल किए गए बोतल वेंडिंग मशीन में डालने पर फ्री कूपन भी निकलेगा।
वेंडिंग मशीन में पहली बार ई-वालेट की सुविधा भी प्रदान की गई है। यानि दिल्ली में अब प्लास्टिक बोलतों को मशीन में डालने पर लोगों को कैश पैसे मिलेंगे। 

You may also like

MERA DDDD DDD DD