[gtranslate]
Country

Covid19: ‘अगर वैक्सीन राज्यों द्वारा दी जा रही है, तो सर्टिफिकेट पर मोदी की फोटो क्यों?’

यदि राज्यों द्वारा नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है, तो कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो क्यों? यह सवाल पूछकर झारखंड और छत्तीसगढ़ ने सर्टिफिकेट पर छपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो को हटा दिया है। इन राज्यों में अब कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की जगह मुख्यमंत्री की फोटो लगेगी।

दो दिन पहले झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को हटाने और झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रमुख और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर के साथ कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र जारी करने का निर्णय लिया गया। उसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सर्टिफिकेट पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की फोटो लगेगी।

दोनों राज्यों ने इस बात का ध्यान दिया है कि 18 से 44 साल के बच्चों को जारी सर्टिफिकेट में मुख्यमंत्री की फोटो होनी चाहिए। भले ही राज्य अब तक इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करता रहा हो, लेकिन प्रमाण पत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाई दे रही थी।

युवा टीकाकरण के लिए राज्य स्तरीय वेबसाइट

छत्तीसगढ़ सरकार ने युवा टीकाकरण के लिए एक नई राज्य स्तरीय वेबसाइट https://cgteeka.cgstate.gov.in/home शुरू की है। छत्तीसगढ़ सरकार ने भारत में टीकाकरण के लिए लॉन्च किए गए ‘कोविन’ ऐप के बजाय 18 से 44 साल की उम्र के लोगों से टीकाकरण के लिए सीजीटीईकेए वेबसाइट पर पंजीकरण कराने की अपील की है। इस ऐप या वेबसाइट से टीकाकरण अभियान में भाग लेने वाले नागरिकों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर के साथ एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

हालांकि, झारखंड और छत्तीसगढ़ की इस नीति से बीजेपी की जमीन खिसक गई है। भाजपा ने कहा कि आपात स्थिति में भी कांग्रेस प्रचार करने का एक भी मौका नहीं छोड़ती है और इसलिए मुख्यमंत्री की तस्वीर वाले प्रमाण पत्र बांटे जा रहे हैं।

बीजेपी की आलोचना पर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि ‘इसमें गलत क्या है?’जिन लोगों को केंद्र सरकार द्वारा टीका लगाया जाता है, उनके प्रमाणपत्रों पर प्रधानमंत्री की एक तस्वीर होती है। लेकिन, राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए खरीदे जा रहे टीके पर मुख्यमंत्री की फोटो है तो आपत्ति क्यों है?

क्या Covaxin लगाने वालों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए करना होगा लंबा इंतजार?

You may also like

MERA DDDD DDD DD